डीएम प्रवीण कुमार लक्षकार ने किया किसानों से संवाद

डीएम प्रवीण कुमार लक्षकार ने किया किसानों से संवाद

  • संवाददाता बृजेन्द्र दुबे

मिर्जापुर: डीएम प्रवीण कुमार लक्षकार ने जिले के कृषि, पशुपालन, कुकुक्ट पालन तथा उद्यान से सम्बन्धित प्रगतिशील कृषको से सवांद स्थापित कर उनसे चर्चा किया। उनके द्वारा उत्पादो को भी देखा गया। इस अवसर पर जिले के जागरूक एवं प्रगतिशील कृषको के द्वारा अपने अपने उत्पादो को डीएम को दिखाया गया।

उससे होने वाली आमदनी के बारे में जानकारी दी गयी।डीएम ने इस अवसर पर उनके उत्पाद में आने वाले समस्याओ को यथा सम्भव निस्तारण करने व प्रशासनिक सहयोग मुहैया कराने का आश्वासन भी दिया गया। इस अवसर पर डीएम ने कहाकि प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री के द्वारा देश के अन्नदाता किसानो की आय को दोगुनी करने के लिये प्रयास किये जा रहे है। उन्होने कहाकि कम आय मे अधिक उत्पादन प्राप्त करने के लिये टेक्नोलाजी का उपयोग आवश्यक है।

अधिक पैदावार पर चर्चा

उन्होने कहा कि कृषि कार्य आधुनिक खेती साग सब्जी-फूल तथा औषधिय खेती पर काम करने वाले प्रगतिशील किसानो के अनुभवो से गोष्ठियो एवं परिचर्चाओ के माध्यम से अन्य किसानो को भी परचित कराया जाय ताकि वे भी कम खर्च में अधिक फसलोत्पादन कर सके। किसानो के द्वारा विभिन्न फसलो के मार्केटिंग की व्यवस्था उपलब्ध करवाने की मांग पर डीएम ने कहा कि इसके लिये शासन स्तर पर वार्ता कर प्रयास किया जायेगा। उन्होने यह भी कहाकि जिस फसल को स्टोर किया जा सकता है। उसका सही समय का इंतजार करते हुये बाजारो में बेचने हेतु ले जाये ताकि उसका सही मूल्य मिल सकें।

फ़सल खरीदी भुगतान पर चर्चा

डीएम ने धान खरीद के बारे में जानकारी देते हुये बताया कि सभी किसानो का धान क्रय कर समय से भुगतान कराया जा रहा हैं।इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अविनाश सिंह के द्वारा बताया गया कि जिले में आधुनिक व वैज्ञानिक तरीेको से किसानो को रूबरू कराने के उद्देश्य से पूरे जिले में बड़ी-बड़ी गोष्ठियो का आयोजन कर कृषि वैज्ञानिको व इस क्षेत्र में कार्य कर रहे प्रगतिशील किसानो केे अनुभवो से लोगो को परचित कराया जा रहा हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *