जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा ने कंट्रोल सेंटर में कोविड से सम्बंधित बैठक की

जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा ने कंट्रोल सेंटर में कोविड से सम्बंधित बैठक की

महेश पाण्डेय ब्यूरो चीफ

वाराणसी: जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा ने आज वाराणसी स्मार्ट सिटी के काशी एकीकृत कमांड एण्ड कंट्रोल सेंटर में कोविड से सम्बंधित बैठक की।

कोरोना महामारी का शिकार होने वाले लोगों का जीवन बचाना इस समय सबसे बड़ी चुनौती के साथ साथ जिम्मेदारी भी है जिसको हम सबको मिलकर निभाते हुए जरुरी तैयारियां जल्द से जल्द की जा रही हैं।

उन्होंने कहा कि हम लोगों का प्रयास है कि 45 साल से ऊपर के अधिक से अधिक लोगों को वैक्सिनेशन कराया जाय जिससे वे कोविड से सुरक्षित हो जायें। 11 से 14 अप्रैल तक अभियान के तहत एक दिन में दस हज़ार लोगों को वैक्सिनेशन किया जा रहा है। 60 हजार प्राप्त वैक्सीन 14 तारीख तक लगा दी जायेगी तथा आगे के लिए और वैक्सीन मंगायी गयी है। लगभग दो लाख लोगों को वैक्सीन लगायी जा चुकी है। वैक्सिनेशन सेंटर की संख्या बढ़ाई जा रही है तथा मोबाइल वैक्सिनेशन की व्यवस्था भी की जा रही है।पहले 32 आरआरटी टीमें शहर में काम कर रही थीं अब उनकी संख्या बढ़ा कर 80 की गयी है।जो होम आइसोलेशन के लोगों को दवा उपलब्ध करा रही हैं।

कमांड सेंटर के 6 इमेरजैंसी नम्बर जारी किये गये हैं जिसपर फोन करके लोगों को हास्पिटल में बेड की व्यवस्था कराने के साथ ही एम्बुलेंस भी बताये पते पर भेज कर उन्हें हास्पिटल पहुंचाया जा रहा है।

डाक्टरों के द्वारा कमांड सेंटर से दवा आदि की जानकारी सहित अन्य बचाव सम्बंधी सलाह भी दी जा रही है। शासन प्रशासन के कोविड-19 के बचाव के दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन भी सुनिश्चित कराया जा रहा है और निर्देशों की अवहेलना करने वालों पर जुर्माना लगाने व अन्य कार्यवाही महामारी अधिनियम के तहत की जा रही है। सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों में दवा, आक्सीजन सिलेंडर, एम्बुलेंस व मेडिकल स्टाफ व डाक्टर आदि सभी चीजों की व्यवस्था कमांड सेंटर के द्वारा बढ़ाई जा रही है ताकि जो कोरोना की चपेट में आ गए हैं उनका समय से इलाज किया जा सके। आज बैसाखी के पर्व की शुभकामनाएं देते हुए नवरात्रि और रमज़ान की भी मुबारकबाद दी तथा लोगों से अपील की कि धार्मिक कार्यों के दौरान भी कोविड प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन करते रहें क्यों कि आप सही सलामत रहेंगे तभी धर्मपरायणता को निभा सकेंगे। मानवता धर्म की पहली सीढ़ी है इसलिए पहले मानव धर्म निभायें और कामना है कि आप सब स्वस्थ्य रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *