जिला शिक्षा अनुश्रवण समिति की बैठक सम्पन्न हुई

जिला शिक्षा अनुश्रवण समिति की बैठक सम्पन्न हुई

रिपोर्टर:-राकेश वर्मा


आजमगढ़: जिलाधिकारी राजेश कुमार की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला शिक्षा अनुश्रवण समिति की बैठक सम्पन्न हुई। इस अवसर पर आपरेशन कायाकल्प योजनान्तर्गत परिषदीय, उच्च प्राथमिक विद्यालयों में अवस्थापना सुविधाओं की संतृप्तीकरण, शारदा पोर्टल पर आउट आफ स्कूल बच्चों की पहचान, चिन्हीकरण तथा प्रेरणा ऐप आदि की समीक्षा की गयी। जिलाधिकारी द्वारा विकास खण्डवार परिषदीय, उच्च प्राथमिक विद्यालयों की समीक्षा की गयी। इस अवसर पर कायाकल्प से उक्त विद्यालयों में शौचालय व ब्लैक बोर्ड, कक्षा कक्षों में वायरिंग, विद्युत संयोजन की समीक्षा की गयी।

इसी के साथ ही ग्राम पंचायत द्वारा प्राथमिक, उच्च प्राथमिक विद्यालयों में पेयजल व्यवस्था, बालक शौचालय, कक्षा-कक्ष में फर्श का टाइलीकरण, शौचालयों का टाइलीकरण एवं शौचालयों में नल-जल आपूर्ति एवं दिव्यांग शुलभ शौचालय आदि का कार्य प्राथमिकता के आधार पर डीपीआरओ पूर्ण करायें। जिलाधिकारी ने समस्त बीएसए को निर्देश दिये कि शौचालय से संबंधित जो भी डाटा खण्ड शिक्षा अधिकारियों द्वारा उपलब्ध कराये गये हैं, उन्हें गूगल शीट से मिलान करें, कहीं कोई अन्तर पाया जाता है तो संबंधित खण्ड शिक्षा अधिकारी से स्पष्टीकरण लेना सुनिश्चित करें।

उन्होने यह भी निर्देश दिया कि जिन-जिन कस्तुरबा गॉधी विद्यालयों में गार्ड रूम, शौचालय व विद्युत फिटिंग तैयार नही है, वहॉ पर पूर्ण कराना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने समस्त एबीएसए को निर्देश दिये कि जहॉ-जहॉ रसोईयों का भुगतान बाकि है,उसका भुगतान प्राथमिकता के आधार पर करना सुनिश्चित करें। इसी के साथ ही उन्होने यह भी निर्देश दिया कि विद्यालयों के कक्षों में फर्नीचर की व्यवस्था 31 मार्च तक शत प्रतिशत पूर्ण कराना सुनिश्चित करें।

उन्होने यह भी निर्देश दिया कि इस वर्ष के लिए जिन छात्रों का प्राथमिक, उच्च प्राथमिक विद्यालयों में नामांकन किया गया है, उसमें छात्र-छात्राओं का क्या अनुपात है, उसकी सूची बनाकर उपलब्ध करान सुनिश्चित करें। यूनिफार्म वितरण में अभी तक जिन खण्ड शिक्षा अधिकारियों द्वारा यूटीलाइजेशन प्रमाण पत्र उपलब्ध नही कराया गया है, वे तत्काल उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

जिलाधिकारी ने समस्त एबीएसए को निर्देश दिये कि शारदा पोर्टल पर आउट आफ स्कूल बच्चों की पहचान, चिन्हांकन प्राथमिकता के आधार पर करें। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार शुक्ला, बीएसए अम्ब्रीश कुमार, जिला युवा कल्याण अधिकारी राजनेति सिंह सहित समस्त एबीएसए उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *