7 मार्च को राजघाट से रविदास घाट तक चलेगा गंदगी मुक्त अभियान

7 मार्च को राजघाट से रविदास घाट तक चलेगा गंदगी मुक्त अभियान

महेश पाण्डेय ब्यूरो चीफ

वाराणसी: जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा की अध्यक्षता में जिला गंगा समिति की बैठक बुधवार को कैंप कार्यालय सभागार में संपन्न हुई। जिसके तहत यह निर्णय लिया गया कि जिला गंगा समिति वाराणसी की अगुवाई में वाराणसी जिले के अंतर्गत गंगा नदी का सफाई हेतु एक बृहद अभियान चलाया जायेगा। प्रारंभिक तौर पर दिनांक 7 मार्च को प्रातः 7:00 से 8:00 तक पहला अभियान चलेगा। जिसमे संत रविदास घाट से लेकर राजघाट तक के स्ट्रेच पर, गंगा नदी व घाट के ऊंचाई तक के क्षेत्र को गंदगी मुक्त कराया जाएगा।

इस अभियान में प्रत्येक 5 मीटर के ग्रिड में एक वालंटियर तैनात होंगे। इस तरह कुल 8 किमी लंबाई के एक साइड के स्ट्रेच के सफाई हेतु कुल 1600 वालंटियर काम करेंगे। श्रमदान के पश्चात प्रत्येक घाट पर एक ही समय पर सभी लोग स्वच्छता संकल्प लेंगे। इस हेतु सभी स्वयं सेवी संस्थाएं, घाट पर उपस्थित ब्राह्मण/पुरोहित बंधु, नाविक बन्धु , डोम बन्धु, आरती समितियां, सरकारी गैर सरकारी संस्थाओं, नमामि गंगे, गंगा विचार मंच, गंगा प्रहरी, गंगा मित्र, सिविल डिफेंस, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, गंगा टास्क फोर्स इत्यादि सभी संस्थाओ सहित समस्त नागरिको जनमानस की भागीदारी से यह अभियान सम्पन्न होगा। अधिक से अधिक लोगो की भागीदारी हेतु बृहद प्रचार प्रसार किया जाएगा।

एक जन आंदोलन के रूप में आगे बढाते हुए प्रति महीने अभियान का आयोजन कर भविष्य में गंगा नदी के साथ साथ वरुणा एवं अस्सी नदी की सफाई भी सुनिश्चित की जाएगी । बैठक में दैनिक स्वच्छता अभियान से जुड़े राजेश शुक्ला ने सुझाव के तहत बताया कि प्रत्येक घाट पर उपस्थित नेमी गंगा स्नानार्थी, नाविक समाज, पुरोहित/ब्राह्मण समाज दुकानदार बंधु, फोटोग्राफर बंधु जो कि अपनी आजीविका गंगा से ही ग्रहण करते हैं दिन-रात गंगा किनारे निवास करते हैं गंगा स्वच्छता से जोड़ना चाहिए । आवाह्न भी किया कि ऐसे लोग जो गंगा से अपनी आजीविका ग्रहण करते हैं गंगा स्वच्छता के अपने दायित्व का निर्वहन करने के लिए आगे आएं ।

बैठक में प्रभागीय वनाधिकारी व जिला गंगा समिति के सचिव महावीर कौजलगी , एडीएम सिटी गुलाबचंद , गंगा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से कालिका सिंह, नगर निगम स्वास्थ्य अधिकारी एन पी सिंह, नमामि गंगे ( गंगा विचार मंच) के संयोजक राजेश शुक्ला, सृजन न्यास संस्था के संयोजक अनिल सिंह, बेस इंडिया के संयोजक राजेश श्रीवास्तव, गंगा प्रहरी संयोजक दर्शन निषाद, नेहरू युवा केंद्र से ऐश्वर्या सहित वाराणसी नगर निगम, वन विभाग से संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *