(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});
Mon. Apr 15th, 2024

BSNL की 4G सेवाओं में देरी, कर्मचारी यूनियन ने टेलीकॉम मंत्री को लिखा लेटर 

BSNL’s 4G service: भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) के कर्मचारी यूनियन ने टेलीकॉम मंत्री अश्विनी वैष्णव को एक पत्र लिखकर बीएसएनएल की 4G सर्विस लॉन्चिंग में हो रही देरी पर विरोध जताया है.

भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) के कर्मचारी यूनियन ने टेलीकॉम मंत्री अश्विनी वैष्णव को एक पत्र लिखकर बीएसएनएल की 4G सर्विस लॉन्चिंग में हो रही देरी पर विरोध जताया है. कर्माचारियों तो कहना है कि तक बीएसएनल का 4G नेटवर्क तैयार नहीं हो जाता कंपनी को वोडाफोन आइडिया का 4G नेटवर्क इस्तेमाल करने की इजाजत मिलनी चाहिए. बीएसएनएल का कर्मचारी संघ 4G सेवाओं के लिए वोडाफोन आइडिया ( VI) के नेटवर्क का उपयोग करना चाहता है और सरकार से इस मामले पर तत्काल कार्रवाई करने का अनुरोध किया है. कहा गया है कि टेलीकॉम कंपनी लगातार अपने ग्राहकों को खो रही है.

पत्र में बीएसएनएल कर्मचारी संघ के जनरल सेक्रेटरी पी अभिमन्यु ने कहा ”भारत सरकार 33.1 फीसदी हिस्सेदारी के साथ वीआई की सबसे बड़ी शेयरधारक है और उसे सबसे बड़े शेयरधारक के रूप में अपनी स्थिति का उपयोग यह सुनिश्चित करने के लिए करना चाहिए कि बीएसएनएल को वोडाफोन आइडिया के 4G नेटवर्क का उपयोग करके अपने ग्राहकों को तुरंत 4G सर्विस प्रदान करने की अनुमति है.”

BSNL से पोर्ट हो रहे ग्राहक

अभिमन्यु ने टेलीकॉम मंत्री अश्विनी वैष्णव को लिखे एक पत्र में कहा, “यह केवल एक अस्थायी उपाय होगा, जब तक कि बीएसएनएल का 4G नेटवर्क टीसीएस द्वारा चालू नहीं हो जाता.” पत्र में ट्राई के आकड़ों का हवाला देते हुए कहा गया है कि अगस्त 2023 के महीने में 22,20,654 ग्राहक बीएसएनएल से पोर्ट हो गए थे और सितंबर, 2023 के महीने में अन्य 2326751 ग्राहक बीएसएनएल से पोर्ट हो गए.

पत्र के अनुसार ”सीएमडी बीएसएनएल ने पहले बीएसएनएल की यूनियनों और एसोसिएशनों को सूचित किया था कि, बीएसएनएल अक्टूबर, 2024 में अपनी पैन इंडिया स्तर की 4G सेवा लॉन्च करेगा. हालांकि, एक हफ्ते पहले अहमदाबाद में यूनियनों और एसोसिएशनों के साथ हुई बैठक में सीएमडी बीएसएनएल ने जानकारी दी है कि, बीएसएनएल की 4G सेवा दिसंबर, 2024 में लॉन्च की जाएगी.”

4G सेवाओं में देरी का कारण

बीएसएनएल की 4G लॉन्चिंग की तारीख में बदलाव के पीछ कारण दिया गया गया है कि टीसीएस द्वारा बीएसएनएल को 4G इक्विपमेंट की डिलीवरी और इंस्टॉलेशन में अत्यधिक देरी हो रही है. आगे गया गया है ‘हमें पता चला है कि टीसीएस के 4G इक्विपमेंट ने आज तक फील्ड ट्रायल भी पूरा नहीं किया है. हमें आशंका यह है कि, टीसीएस द्वारा बीएसएनएल के 4G नेटवर्क को चालू करने में और भी देरी हो सकती है.

पत्र में कहा गया है ”जमीनी हकीकत यह है कि, अत्याधुनिक 5G तकनीक से लैस रिलायंस जियो और एयरटेल दोनों ने बीएसएनएल के ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करना शुरू कर दिया है. बीएसएनएल की 4G लॉन्चिंग में देरी कंपनी के फाइनेंशिय रिवाइवल को बुरी तरह प्रभावित कर रही है जैसा कि भारत सरकार द्वारा पेश किए गए रिवाइवल पैकेज के में कहा गया है.

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *