Fri. Feb 23rd, 2024

22 जनवरी को इन राज्यों में छुट्टी की घोषणा, राम मंदिर ”प्राण प्रतिष्ठा” समारोह पर सार्वजनिक अवकाश घोषित

Ram Mandir

Pran Pratishtha ceremony: 22 जनवरी को होने वाले अयोध्या राम मंदिर “प्राण प्रतिष्ठा” समारोह की तैयारियां जोरों पर हैं। प्रधानमंत्री अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन करेंगे और कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में काम करेंगे। इस कार्यक्रम में राजनेताओं, फिल्मी हस्तियों, प्रमुख उद्योगपतियों और अन्य लोगों सहित 7,000 से अधिक लोगों के शामिल होने की उम्मीद है।

इस बीच समारोह के लिए कई राज्यों में छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं. वहीं, केंद्र सरकार ने 22 जनवरी को केंद्रीय संस्थानों और अन्य केंद्रीय औद्योगिक प्रतिष्ठानों के कर्मचारियों के लिए आधे दिन की छुट्टी की घोषणा की है। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, उस दिन कार्यालय समय दोपहर 2.30 बजे फिर से शुरू होगा।

22 जनवरी को इन सात राज्यों में छुट्टी

उत्तर प्रदेश: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 22 जनवरी को उत्तर प्रदेश में सभी शैक्षणिक संस्थानों को आंशिक रूप से बंद करने की घोषणा की।

छत्तीसगढ़: सरकार ने राज्य भर के सभी शैक्षणिक संस्थानों के लिए आधिकारिक अवकाश घोषित कर दिया है। यह घोषणा छत्तीसगढ़ के मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने की. उन्होंने इस ऐतिहासिक घटना को और अधिक यादगार बनाने के लिए अयोध्या के लिए साप्ताहिक ट्रेन सेवा की भी घोषणा की।

गोवा: मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने आधिकारिक तौर पर 22 जनवरी को राज्य में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है।

हरियाणा: मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने 22 जनवरी को स्कूलों को अस्थायी रूप से बंद करने की घोषणा की है। इसके अतिरिक्त, समारोह की पवित्रता बनाए रखने के लिए, उस दिन राज्य भर में शराब का सेवन प्रतिबंधित रहेगा।

ओडिशा: राज्य सरकार ने भी घोषणा की है कि सभी सरकारी कार्यालय आधे दिन के लिए बंद रहेंगे। राज्य के राजस्व और आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से कहा गया कि, अयोध्या में राम लला “प्राण प्रतिष्ठा” के मद्देनजर, ओडिशा सरकार को यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि राज्य सरकार के साथ-साथ राजस्व और मजिस्ट्रेट के कार्यालय भी बंद कर दिए जाएंगे। न्यायालय (कार्यकारी), 22 जनवरी को दोपहर में बंद रहेंगे। ये आधे दिन दोपहर 2.30 बजे तक बंद रहेंगे.

राजस्थान: सरकार ने समारोह के मद्देनजर 22 जनवरी को राज्य में आधे दिन की छुट्टी की घोषणा की है. राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने पार्टी मुख्यालय में आयोजित बीजेपी विधायक दल की बैठक में यह घोषणा की.

असम: राज्य सरकार ने समारोह के मौके पर आधे दिन की छुट्टी की घोषणा की है. आधे दिन की छुट्टी के कारण 22 जनवरी को दोपहर 2.30 बजे तक राज्य के सभी सरकारी कार्यालय और शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे।

मध्य प्रदेश: 22 जनवरी को सभी सरकारी दफ्तरों में आधे दिन की छुट्टी घोषित की गई.

इन राज्यों में छुट्टी घोषित करने की उठी मांग

केरल: भाजपा ने सीपीआई (एम) के नेतृत्व वाली वामपंथी सरकार से 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर प्रतिष्ठा समारोह के कारण अपने संस्थानों में छुट्टी घोषित करने की अपील की है। भाजपा के राज्य प्रमुख के सुरेंद्रन ने कहा कि राज्य सरकार को केंद्र के मॉडल का पालन करना चाहिए, जिसने 22 जनवरी को दोपहर 2.30 बजे तक अपने संस्थानों में छुट्टी की घोषणा की है।

झारखंड: बीजेपी ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से 22 जनवरी को ‘राजकीय अवकाश’ घोषित करने की अपील की है.

महाराष्ट्र: महाराष्ट्र में 22 जनवरी को सार्वजनिक अवकाश की मांग की गई है, जिस पर सरकार ने अभी तक फैसला नहीं लिया है.

इन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कोई छुट्टी की घोषणा नहीं: 

आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, बिहार, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, पंजाब, सिक्किम, तमिलनाडु, त्रिपुरा, तेलंगाना, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल। अंडमान और निकोबार (यूटी), दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव (यूटी), दिल्ली, जम्मू और कश्मीर (यूटी), लद्दाख (यूटी), लक्षद्वीप (यूटी), पुडुचेरी (यूटी)।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *