Fri. Feb 23rd, 2024

क्रुट्रिम यूनिकॉर्न बनी भारत की पहली AI कंपनी 

Crutrim Unicorn: ओला समूह की एआई (कृत्रिम मेधा) कंपनी क्रुट्रिम ने मैट्रिक्स पार्टनर्स की अगुवाई में एक वित्त पोषण दौर में पांच करोड़ अमेरिकी डॉलर जुटाए हैं। कंपनी ने शुक्रवार को कहा कि यह राशि एक अरब अमेरिकी डॉलर के मूल्यांकन के आधार पर जुटाई गई। यह क्रुट्रिम यूनिकॉर्न बनने वाली भारत की पहली एआई कंपनी बन गई है। एक अरब डॉलर से अधिक मूल्यांकन वाली स्टार्टअप कंपनी यूनिकॉर्न कहलाती है।

ओला ने एक बयान में कहा कि भारत की एआई कंपनी क्रुट्रिम, जो संपूर्ण एआई कंप्यूटिंग प्रौद्योगिकी बनाती है, ने अपने पहले दौर के वित्त पोषण को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। मैट्रिक्स पार्टनर्स इंडिया और अन्य प्रमुख निवेशकों ने पांच करोड़ डॉलर निवेश किए। इसके लिए क्रुट्रिम का मूल्य एक अरब डॉलर आंका गया। 

कंपनी ने कहा कि इस धनराशि का उपयोग एआई परिदृश्य में नवाचार को बढ़ावा देने और विश्व स्तर पर पहुंच का विस्तार करने के लिए किया जाएगा। क्रुट्रिम के संस्थापक भाविश अग्रवाल ने कहा, ”भारत को अपना खुद का एआई बनाना है और क्रुट्रिम में हम देश के पहले पूर्ण एआई कंप्यूटिंग प्रौद्योगिकी तैयार करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं।” 

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *