Covid 19: यात्रा करने से पहले यह खबर जरूर पढ़ें

Covid 19: यात्रा करने से पहले यह खबर जरूर पढ़ें

Epaper Vashishtha Vani

नई दिल्ली | पिछले कुछ महीनों में भारत में कोरोनोवायरस (CoronaVirus) के मामलों में बड़े पैमाने पर वृद्धि हुई है, जिसमें दैनिक मामले 3 लाख से अधिक मामलों को पार कर रहे हैं। इसके बीच, लोगों की यात्रा (Travel) की योजना में ठहराव आ गया और लोगों को सलाह दी जाती है कि जब तक आवश्यक न हो, यात्रा (Travel) न करें। हालांकि, अगर कोई आपात स्थिति है और आपको इन अभूतपूर्व समय के दौरान यात्रा (Travel) करने की आवश्यकता है तो सावधानी बरतना आवश्यक है।

कोरोना महामारी के दौरान यात्रा?

लोगों के लिए यह सलाह दी जाती है कि यात्रा करते समय उन्हें बार-बार हाथ धोना चाहिए और सैनिटाइज़र (Sanitizer) को संभाल कर रखना चाहिए। इसके अलावा, एक व्यक्ति को कम से कम एक मीटर के दूसरे व्यक्ति से दूरी बनाए रखना चाहिए।

Dr Randeep Guleria 1
एम्स के निदेशक, डॉ रणदीप गुलेरिया

एम्स के निदेशक, डॉ रणदीप गुलेरिया के अनुसार, “सर्वश्रेष्ठ प्रभावकारिता ने डबल मास्क पहनने या एन 95 मास्क पहनने के अध्ययन में दिखाया है। उन्होंने यह भी कहा कि जब भी कोई व्यक्ति मास्क पहनता है, तो उसे यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता होती है कि यह कसकर नाक के चारों ओर फिट हो। मुंह ताकि नाक की तरफ से हवा न आए। इसके अलावा, लोगों को अपनी कार में होने पर भी मास्क पहनना चाहिए।

अंतरराज्यीय यात्रा में, किसी को यात्रा से पहले अपने कोरोनावायरस परीक्षण करवाने चाहिए। कई राज्यों के दिशा-निर्देशों के अनुसार, RTPCR परीक्षण प्राप्त करना भी अनिवार्य है जो 72 घंटे से अधिक पुराना नहीं होना चाहिए।

कई राज्यों ने लोगों के लिए यात्रा सलाहकार जारी किया है, और यात्रा करने से पहले आपको इसके माध्यम से जाने की आवश्यकता है ताकि आप किसी भी नियम का उल्लंघन न करें।

मात्र 100 रुपये में आप एक वर्ष के लिए ईपेपर वशिष्ठ वाणी दैनिक समाचार पत्र को सब्सक्राइब करें और अपने व्हाट्सएप्प और ईमेल आईडी पर एक वर्ष तक निःशुल्क ईपेपर प्राप्त कर पूरे दुनिया की समाचार पढ़े, और साथ ही एक वर्ष तक अपने विज्ञापन को निःशुल्क प्रकाशित भी करवायें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *