Covid 19: चार धाम यात्रा स्थगित: मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत

Covid 19: चार धाम यात्रा स्थगित: मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत

चार धाम: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने राज्य में हिमालय के पहाड़ों में बसे चार प्रसिद्ध मंदिरों को चार धाम यात्रा को स्थगित करने की घोषणा की है। यात्रा अगले महीने शुरू होने वाली थी और अब इसे भारत में कोविद -19 मामलों के अभूतपूर्व उछाल का हवाला देते हुए स्थगित कर दिया गया है।

char dham yatra 2021

कोविद -19 की बढ़ती दूसरी लहर का हवाला देते हुए, गुरुद्वारा दुखनवरन साहिब की आंतरिक समिति ने अन्य धार्मिक कार्यक्रमों के साथ नगर कीर्तन को भी रद्द कर दिया है, जो 30 अप्रैल और 1 मई के बीच होने वाले थे।

राज्य के मुख्यमंत्री रावत ने गुरुवार को कहा कि उग्र महामारी के बीच यात्रा का आयोजन उचित नहीं है। चारधाम के रूप में मान्यता प्राप्त चार हिमालयी मंदिरों के दरवाजे निर्धारित समय के अनुसार खुलेंगे। हालांकि, वे सिर्फ पुजारियों के लिए नियमित प्रार्थना करने के लिए खुलेंगे और विश्वासियों के लिए नहीं।

इससे पहले उत्तराखंड के उच्च न्यायालय ने कहा कि चारधाम यात्रा को फर्स्टपोस्ट.कॉम के अनुसार एक और कुंभ मेला नहीं बनने दिया जाएगा।

केदारनाथ, बद्रीनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री दुनिया भर में चार प्रसिद्ध मंदिर हैं। भारत के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, उत्तराखंड राज्य ने 24 घंटों में 108 व्यक्तिगत मृत्यु के साथ 2,341 नए कोरोनोवायरस मामलों को जन्म दिया है।

चौंकाने वाली बात यह है कि उत्तराखंड में 31 मार्च से 24 अप्रैल के बीच कोरोनोवायरस के मामलों में 1800 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। इस दौरान कुंभ मेले का आयोजन किया गया, जिसमें दुनिया भर से हरिद्वार शहर के लाखों भक्तों की उपस्थिति देखी गई।

उत्तराखंड सरकार द्वारा हाल ही में आयोजित कुंभ मेले के कारण आलोचना के बीच यह निर्णय लिया गया, जिसे देश में पहले से बढ़ते मामलों में योगदान देने वाले सुपर स्प्रेडर तीर्थ के रूप में देखा जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *