पंचायत चुनाव का मतगणना सुबह 8 बजे शुरू

पंचायत चुनाव का मतगणना सुबह 8 बजे शुरू

गोरखपुर उत्तर प्रदेश त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के नतीजे कुछ घंटों बाद आने लगेंगे। मतगणना की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सभी प्रखंड मुख्यालयों पर बनाए गए केंद्रों पर पूरे दिन स्वच्छता और सफाई व्यवस्था की गई। कोरोना के मद्देनजर बैरिकेडिंग कर मतगणना की व्यवस्था बनाई गई थी। वोटों की गिनती आज से शुरू होगी, यानी सुबह आठ बजे से रविवार तक। मतगणना 8-8 घंटे की तीन पालियों में होगी।

ग्राम प्रधान, सदस्य, पंचायत सदस्य और जिला पंचायत सदस्य के पदों के लिए डाले गए वोटों की गिनती ब्लॉकों के मतगणना केंद्रों पर की जाएगी। जिला पंचायत सदस्य के पद के परिणाम जिला मुख्यालय से जारी किए जाएंगे। वहीं, अन्य पदों के परिणाम ब्लॉक से जारी किए जाएंगे। उम्मीद है कि दोपहर 12 बजे से प्रधान और ग्राम पंचायत सदस्यों के पदों के नतीजे आने शुरू हो जाएंगे। गोरखपुर में प्रधान पद के लिए 8822 उम्मीदवारों का भाग्य, सदस्य ग्राम पंचायत के लिए 6893, बीडीसी के लिए 8175 और जिला पंचायत सदस्य पद के लिए 868 मतपेटी में 15 अप्रैल को बंद हुआ था।

जिले में कुल 19.17 लाख वोटों की गिनती होगी। 15 अप्रैल को हुए मतदान में कुल 64.73 फीसदी वोट पड़े थे। इनमें पुरुषों का मतदान प्रतिशत 59.45 है। वहीं, महिलाओं की भागीदारी 70.66 प्रतिशत है। जिले में 29 लाख 61 हजार 685 मतदाता थे। इनमें से 19 लाख 17 हजार 88 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मतदान करने वालों में पुरुषों की संख्या 9 लाख 30 हजार 881 है जबकि महिलाओं की संख्या 9 लाख 86 हजार 207 है। पिपराइच में अधिकतम 70.80 प्रतिशत मतदान हुआ जबकि सहजनवां में 70.39 प्रतिशत मतदान हुआ।

पूरी मतगणना प्रक्रिया की वीडियो रिकॉर्डिंग की जाएगी। सुबह में, उम्मीदवारों या उनके एजेंटों की उपस्थिति में स्ट्रांग रूम की सील खोली जाएगी। गिनती और कानून व्यवस्था की निगरानी के लिए हर ब्लॉक में जोनल मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं। न्या पंचायत वार सदस्य ग्राम पंचायत, मुखिया, सदस्य क्षेत्र पंचायत और सदस्य जिला पंचायत की गिनती के लिए चार तालिकाओं का एक सेट होगा। इनमें जिला पंचायत सदस्य के वोटों की गिनती के लिए एक टेबल सदस्य ग्राम पंचायत, एक प्रमुख, एक टेबल एरिया पंचायत सदस्य और एक टेबल शामिल हैं। न्याय पंचायतवार, चार मतगणना टेबल आवंटित जगह पर रखे जाएंगे।

मतगणना हॉल में चार पर्यवेक्षकों की तैनाती

एक टेबल पर एक मतगणना प्रेक्षक और तीन सहायक तैनात किए जाएंगे। यानी कुल चार मतगणना पर्यवेक्षक और 12 मतगणना सहायक एक कमरे में तैनात होंगे। सहायक निर्वाचन अधिकारी के लिए प्रत्येक कमरे में एक टेबल होगी। मतगणना केंद्र पर मतगणना शुरू होने से लगभग एक घंटे पहले मतगणना कर्मियों को रैंडम आधार पर सहायक चुनाव अधिकारी द्वारा मतगणना टेबल आवंटित किया जाएगा। प्रशासन ने दक्षिणांचल के आठ ब्लॉकों में जाने के लिए बसों की व्यवस्था की है, जिनकी ड्यूटी खजनी, उरुवन, बेलघाट, कौड़ीराम, बांसगांव, गगहा, गोला और बरहालगंज में लगाई गई है।

इस तरह वोटों की गिनती होगी

इस बार सभी पदों के वोट एक ही मतपेटी में डाले गए हैं। सबसे पहले, वोट-वार वोटों को अलग किया जाएगा। इस कार्य में, न्यायाधीशों द्वारा नियुक्त चार तालिकाओं के मतगणना कार्यकर्ता इस कार्य में सहयोग करेंगे। इसके बाद, एक मतगणना पर्यवेक्षक और 13 मतगणना सहायक, सदस्य ग्राम पंचायत के मतों की गणना करेंगे। इसी तरह, एक मतगणना पर्यवेक्षक और तीन मतगणना सहायक प्रमुख के मतों की गणना करेंगे, एक मतगणना पर्यवेक्षक और 10 मतगणना सहायक सदस्य क्षेत्र पंचायत के मतों की गणना करेंगे। इसी तरह, एक मतगणना पर्यवेक्षक और 403 मतगणना सहायक, जिला पंचायत के सदस्य 50 से 50 गड्ढे बनाकर मतपत्रों का मिलान करेंगे। उसके बाद मतों की गिनती शुरू की जाएगी।

परिणाम के बाद, कोई भी उम्मीदवार जुलूस नहीं निकाल सकेगा। मतगणना स्थल के बाहर कड़ी सुरक्षा रहेगी। मतगणना के बाद, उम्मीदवारों को चुपचाप घर जाना होगा। अगर कोई जुलूस निकालता है तो कार्रवाई की जाएगी।

इस ब्लॉक में यहां मतगणना की जाएगी

पटेल मेमोरियल इंटरमीडिएट इंटरमीडिएट कॉलेज, पटेल नगर भट

  • उरुवा, उरुवां में रामरेखा सिंह इंटर कॉलेज
  • डॉ। भीमराव अंबेडकर शिशु शिक्षा निकेतन जंगल रसूलपुर नंबर दो ब्रह्मपुर में
  • जंगल कौरिया में एसबीएम स्कूल चौथान
  • पंडित दीनदयाल इंटर कॉलेज पिपराइच पिपराइच में
  • गगहा में रामबचन सिंह उच्चतर माध्यमिक विद्यालय धनकटी गगहा
  • पाली में पियरी देवी कॉलेज तिलौरा पाली
  • कैंपियरगंज में जेपी पारसनाथ पांडेय इंटर कॉलेज
  • चरगवां में कृषि विद्यालय
  • गोला में बीएसएबी इंटर कॉलेज
  • नेशनल इंटर कॉलेज, बड़हलगंज में बड़हलगंज
  • खोराबार में सेंट जोसेफ स्कूल जंगल सीकरी बाईपास इंटरसेक्शन
  • बेलघाट में राष्ट्रीय सांस्कृतिक इंटर कॉलेज
  • सरदारनगर में राजकीय बालिका इंटर कॉलेज
  • शारदा प्रसाद रावत कोल
मात्र 100 रुपये में आप एक वर्ष के लिए ईपेपर वशिष्ठ वाणी दैनिक समाचार पत्र को सब्सक्राइब करें और अपने व्हाट्सएप्प और ईमेल आईडी पर एक वर्ष तक निःशुल्क ईपेपर प्राप्त कर पूरे दुनिया की समाचार पढ़े, और साथ ही एक वर्ष तक अपने विज्ञापन को निःशुल्क प्रकाशित भी करवायें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *