Fri. Feb 23rd, 2024

बढ़ते जा रहे हैं कोरोना के मामले,मरीजों की संख्या बढ़कर 197 

Corona 573 new cases reported in India:देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस संक्रमण के 573 नए केस सामने आए हैं, जबकि कोरोना संक्रमित दो मरीजों की मौत भी हुई है. उधर, कोरोना के नए सब वेरिएंट जेएन-1 संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर अब 197 पहुंच गई है. आशंका जताई जा रही है कि जल्द ही जेएन-1 संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 200 के पार हो जाएगी. 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को जानकारी दी कि देश में कोरोना के 573 नए मामलों के सामने आने के बाद कोविड के एक्टिव मामलों की संख्या बढ़कर 4,565 हो गई है. आज सुबह 8 बजे अपडेट किए गए मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, हरियाणा और कर्नाटक के एक-एक संक्रमित मरीज की मौत हुई है. 

सोमवार तक देश में जेएन-1 वेरिएंट के 197 केस

मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, सोमवार तक देश में कोरोना वायरस सब-वेरिएंट जेएन.1 के कुल 197 मामले पाए गए हैं. भारतीय SARS-CoV-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (INSACOG) के डेटा के मुताबिक, दिसंबर में देश में कोरोना के सब वेरिएंट जेएन-1 संक्रमित मरीजों की संख्या 180 थी, जबकि नवंबर में JN.1 संक्रमितों की संख्या 17 थी.

पिछले साल 5 दिसंबर तक कोरोना के एक्टिव केस की संख्या घटकर दोहरे अंक में पहुंच गई थी, लेकिन कोरोना के नए सब वेरिएंट के आने और ठंड के आने के बाद कोरोना के नए मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. बता दें कि 2020 की शुरुआत में कोरोना के आने के बाद रोजाना हजारों की संख्या में नए मरीज सामने आते थे. तब से लेकर पिछले 4 साल में कोरोना संक्रमितों की संख्या 4.5 करोड़ से अधिक पहुंच चुकी है, जबकि इतने ही समय में कोरोना संक्रमित 5.3 लाख से अधिक कोरोना संक्रमितों की मौत हो चुकी है.

कोरोना रिकवरी रेट 98.8 फीसदी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 4.4 करोड़ से अधिक है. कोरोना से ठीक होने का रिकवरी रेट 98.8 प्रतिशत है. मंत्रालय के मुताबिक, देश में अब तक कोरोना की 220.67 करोड़ टीके लगाए जा चुके हैं. 

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *