मुख्यमंत्री ने चोलापुर में संचारी रोग नियंत्रण अभियान का शुभारंभ किया

मुख्यमंत्री ने चोलापुर में संचारी रोग नियंत्रण अभियान का शुभारंभ किया

  • गत 4 वर्षों में संचारी रोगों में 75 फीसदी व इससे होने वाली मृत्यु में 95 फीसदी की कमी आयी- मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ
  • प्रदेश में कोरोना न्यूनतम स्तर पर-मुख्यमंत्री
  • कोरोना वैक्सीन अब सरकारी अस्पताल के साथ प्राइवेट अस्पतालों में भी उपलब्ध होगी
  • प्रदेश संचारी रोगों से बहुत जल्दी पूर्णतः मुक्त होगा-मुख्यमंत्री

  • मुख्यमंत्री ने मुख्यमंत्री आरोग्य मेला का अवलोकन किया, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चोलापुर में भर्ती मरीजों से हाल जाना
  • मुख्यमंत्री ने आयुष्मान भारत के तहत लाभार्थियों को गोल्डन कार्ड हस्तगत किए
  • गांवों में संचारी रोगों से बचाव की जागरूकता, सचल चिकित्सा इकाई वाहनों व फागिंग मशीन वाहनो, एंटी लार्वा स्प्रे टीमों को मुख्यमंत्री ने हरी झंडी दिखाकर गांवों को रवाना किया

रिपोर्टर:-दीपक कुमार सिंह

वाराणसी: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चोलापुर में मुख्यमंत्री आरोग्य मेला का अवलोकन किया तथा 1 मार्च से 31 मार्च तक चलने वाले संचारी रोग नियंत्रण अभियान का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने संचारी रोगों से बचाव की जागरूकता हेतु गांवों में स्वास्थ्य सेवा के लिए सचल चिकित्सा इकाई वाहनों, फागिंग मशीन वाहनों, एंटी लार्वा स्प्रे टीमों को हरी झंडी दिखाकर गांवों के लिए रवाना किया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चोलापुर के जनरल वार्ड में जाकर मरीजों को देखा एवं उनके परिजनों रूमा पांडेय एवं मनोरमा से बात की।

योगी आदित्यनाथ 4

आयुष्मान मेले में आयी रीना देवी व उषा देवी से गोल्डन कार्ड होने की पूछताछ की। संचारी रोग नियंत्रण कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि गत 04 वर्षों में संचारी रोगों में 75 फ़ीसदी की कमी तथा इससे होने वाली मौतों में 95 फ़ीसदी की कमी आई है। प्रदेश बहुत जल्द संचारी रोगों से मुक्त होगा। उन्होंने कहा कि संचारी रोग नियंत्रण विशेष अभियान है और इसका शुभारंभ का दिन विशेष है। अभी से तैयारी होगी तो आगे गर्मी-बरसात में तमाम बीमारियों से बचाव का अवसर मिलता है। गत वर्ष 2020 से सरकार ने सुनिश्चित किया था कि प्रदेश के समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर प्रत्येक रविवार को आरोग्य मेला होगा।

योगी आदित्यनाथ

यह आम जनजीवन में आरोग्यता प्रदान करने हेतु विशेष अभियान है। इसकी 6-7 मेले हो पाए थे। जिसमें 30 लाख से अधिक लोगों को बेहतर स्वास्थ्य लाभ दिया गया। फिर कोरोना ने दस्तक दी, जिससे कार्यक्रम स्थगित हुआ। अब पुनः प्रभावी रूप से क्रियान्वित हो रहा हैं। प्रदेश ने कोरोना को मात दी। प्रदेश में कोरोना न्यूनतम स्तर पर है। देश में दो वैक्सीन आ गई है, जो कल से सरकारी अस्पताल के साथ-साथ प्राइवेट अस्पताल में भी उपलब्ध होगी। इसके लिए उन्होंने देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हृदय से आभार व्यक्त करते हुए अभिनंदन किया। कोरोना से देश-प्रदेश सुरक्षित है। अब उन तमाम बीमारियों यथा-दिमागी बुखार, संचारी रोग के खिलाफ हम बढ़ रहे हैं।

योगी आदित्यनाथ 1

पहले प्रति वर्ष इन रोगों से हजारों लोग संक्रमित होते थे तथा सैकड़ों मौतें होती थी। जिस पर पूर्व में लंबे समय से ध्यान नहीं दिया गया। वर्तमान सरकार ने अंतर विभागीय समन्वय से 2017 से जेई टीकाकरण अभियान चलाकर इंसेफलाइटिस से बचाव का काम प्रारंभ किया और इसके अच्छे परिणाम सामने आए। बीमारियों में 75 फीसदी तथा मौतो में 95 फ़ीसदी की कमी आई। शीघ्र ही हम संचारी रोगों से पूर्णतः नियंत्रण करेंगे।

योगी आदित्यनाथ 2


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विषाणु जनित बीमारियां खुले में शौच, गंदगी व पेयजल से सामान्यतः होती है। हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आभारी हैं जिन्होंने स्वच्छ भारत मिशन में घर-घर शौचालय बनने में सफलता मिली। अब जल जीवन मिशन में हर घर नल योजना क्रियान्वित की गई है। गांवो में सामुदायिक शौचालय बन रहे हैं, जिसमें गांव की ही महिला को रोजगार दिया जा रहा है। व्यापक स्तर पर स्वच्छता कार्य हुए। यह बीमारियों से बचाव के सर्वोत्तम उपाय हैं। मुख्यमंत्री आरोग्य मेले में जाचों की व्यवस्था है। विशेषज्ञ डॉक्टर रहते हैं। परिवार कल्याण, पोषण, स्वास्थ्य जागरूकता के कार्यक्रम होते हैं। लोगों को भलीभांति स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया जा रहा है।

आयुष्मान भारत में 5 लाख रुपये तक चिकित्सा लाभ है। गोल्डन कार्ड बनवाना व अन्य जरूरी जानकारी नागरिकों को दी जाती है। मिशन इंद्रधनुष, खुशहाल परिवार दिवस, मातृत्व वंदना दिवस इनसे जुड़कर महिलाओं, बच्चों, परिवार को स्वास्थ्य जीवन की जानकारी व जागरूकता हो रही है। मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य कार्यक्रमों के अभियानों से जुड़े संगठनों, संस्थाओं, नागरिकों को साधुवाद देते हुए सफलता की नई ऊंचाई पर पहुंचने को प्रेरित किया। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि प्रदेश से संचारी रोग उखाड़ फेंकने में सफल होंगे।


इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मीरा, संगीता, अनुज, सुनील व जयप्रकाश को अपने हाथों गोल्डन कार्ड वितरित किए। मंत्री अतुल गर्ग ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया तथा अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने धन्यवाद ज्ञापित किया। प्रदेश कैबिनेट मंत्री अनिल राजभर, विधायक कैण्ट सौरभ श्रीवास्तव, जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा, डीआईजी/एसएसपी अमित पाठक ,मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर बीवी सिंह सहित अन्य अधिकारी, स्वास्थ्य कर्मी, जन सामान्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *