Fri. Feb 23rd, 2024

आज छत्तीसगढ़ सरकार पेश करेंगी बजट, हल्द्वानी में कर्फ्यू , मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में जानें देश की बड़ी खबरें

Morning news in HindiMorning news in Hindi

Morning news in Hindi: छत्तीसगढ़ की विष्णुदेव सरकार आज शुक्रवार को अपना पहला बजट पेश करेगी। लगभग 18 साल बाद तीसरे वित्त मंत्री के रूप में ओपी चौधरी बजट पेश करेंगे। इससे पहले कांग्रेस सरकार में पूर्व सीएम भूपेश बघेल और बीजेपी सरकार में पूर्व सीएम रमन सिंह बजट पेश किए थे। 

उधर, उत्तराखंड के नैनीताल जनपद के बनफुलपुरा कस्बे में अवैध अतिक्रमण हटाने के दौरान, प्रशासन और पुलिस कर्मियों पर पथराव और फायरिंग के बाद, क्षेत्र में अनिश्चित कालीन कर्फ्यू लगा दिया गया है। साथ ही, विकास खंड हल्द्वानी में कक्षा 1 से 12 तक संचालित सभी स्कूलों और आंगनवाड़ी केन्द्रों को शुक्रवार के लिए अनिवार्य रूप से बंद रखने के आदेश दिए गए हैं। 

ओडिशा में राज्यसभा की तीन सीट पर चुनाव के लिए अधिसूचना जारी 

ओडिशा में राज्यसभा की तीन सीट के लिए चुनाव की औपचारिक अधिसूचना बृहस्पतिवार को जारी कर दी गई जिसके साथ ही नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो गयी। अधिसूचना के मुताबिक मतदान 27 फरवरी को सुबह नौ बजे से शाम चार बजे के बीच ओडिशा विधानसभा परिसर में होगा और मतों की गिनती उसी दिन शाम पांच बजे की जाएगी।

राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो न्‍याय यात्रा’ 19 फरवरी को अमेठी पहुंचेगी 

कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी की अगुवाई में निकाली जा रही ‘भारत जोड़ो न्‍याय यात्रा’ आगामी 19 फरवरी को उनके पूर्व संसदीय निर्वाचन क्षेत्र अमेठी पहुंचेगी। राहुल इस दौरान कई जनसभाओं को भी सम्‍बोधित करेंगे। इसके लिये व्‍यापक स्‍तर पर तैयारियां की जा रही हैं। 

अपनी जाति को लेकर देश की जनता को बेवकूफ बना रहे हैं मोदी: राहुल गांधी 

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए उन पर अपनी जाति को लेकर देश के लोगों को बेवकूफ बनाने का आरोप लगाया। भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान पश्चिमी ओडिशा के झारसुगुड़ा में सभा को संबोधित करते हुए गांधी ने कहा कि मोदी सामान्य जाति में पैदा हुए हैं।

हल्द्वानी में बवाल के बाद सरकार सख्त, दंगाईयों को देखते ही गोली मारने के आदेश

उत्तराखंड में हल्द्वानी बनभूलपुरा थाना क्षेत्र में अवैध निर्माण हटाने के दौरान गुरुवार को हुए भारी बवाल के बाद प्रदेश सरकार ने दंगाइयों को देखते ही गोली मारने के आदेश दे दिये हैं। प्रभावित क्षेत्र में कर्फ्यू लगा दिया गया है।  

बाबर नहीं, हमारा इतिहास भगवान श्रीराम से है : प्रवीण तोगड़िया 

अंतरराष्ट्रीय हिंदू परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. प्रवीण तोगड़िया ने बृहस्पतिवार को कहा कि ‘‘हमारा इतिहास बाबर नहीं, हमारा इतिहास भगवान श्रीराम से है।” उन्होंने यह टिप्पणी यहां विश्व हिंदू परिषद के एक स्थानीय नेता के आवास पर की। इस दौरान तोगड़िया ने कहा, ‘‘अयोध्या भगवान श्रीराम की नगरी है। राम मंदिर के लिए पुरुषों ने ही नहीं, बल्कि महिलाओं ने भी बलिदान दिया था।”  

मंत्रिमंडल ने 12,343 करोड़ रुपए की छह रेल परियोजनाओं को दी  मंजूरी

आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने रेल मंत्रालय की छह परियोजनाओं को मंजूरी दी है, जिनकी अनुमानित लागत लगभग 12,343 करोड़ रुपए है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता वाली समिति द्वारा अनुमोदित परियोजनाओं का वित्त पोषण केंद्र सरकार करेगी। 

ज्ञानवापी मामला : मुस्लिम पक्ष के प्रार्थना पत्र पर 15 फरवरी को होगी सुनवाई 

वाराणसी की जिला अदालत ने ज्ञानवापी परिसर स्थित व्‍यास जी के तहखाने में पूजा-पाठ स्‍थगित कराने के मुस्लिम पक्ष के प्रार्थना पत्र पर सुनवाई के लिए 15 फरवरी की तारीख तय की है। हिन्दू पक्ष के अधिवक्ता मदन मोहन यादव ने बताया कि मुस्लिम पक्ष व्‍यास जी के तहखाने में जिला अदालत के हाल के आदेश पर दोबारा शुरू की गयी पूजा-पाठ को 15 दिन के लिये रोककर सुनवाई करने का आग्रह किया था। 

12 फरवरी को NDA में शामिल हो सकते हैं जयंत चौधरी

एनडीए के घटक दल सुभासपा प्रमुख ओपी राजभर ने दावा किया है कि जयंत चौधरी 12 फरवरी को एनडीए में शामिल होने जा रहे हैं, उन्होंने कहा कि ऐसी संभावना है कि जयंत 12 फरवरी को एनडीए में शामिल हो जाएंगे। 

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *