(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});
Mon. Apr 15th, 2024

Chandra Grahan 2024 in india: आज होली के मौके पर लग रहा साल का पहला चंद्र ग्रहण, गर्भवती महिलाएं रहें सावधान 

Chandra Grahan 2024 in india: इस साल होली पर साल का पहला चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है. 25 मार्च को लगने वाला चंद्र ग्रहण उपछाया चंद्र ग्रहण होगा.

इस साल होली पर साल का पहला चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है. हिंदू धर्म में चंद्र ग्रहण को शुभ नहीं माना जाता है. इस दौरान  गर्भवती महिलाओं को सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है. यह एक उपच्छाया चंदग्रहण है, जो कन्या राशि में उत्तराफाल्गुनी नक्षत्र में घटित होगा. आइए जानते हैं कि ग्रहण कितने बजे शुरू होगा और सूतक काल कब लगेगा.

हिंदू पंचांग के अनुसार, फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा कोचंद्र ग्रहण सुबह 10:23 बजे शुरू होगा और दोपहर 3:02 बजे तक रहेगा. इसकी अवधि 4 घंटे 36 मिनट की हगी. इस चंद्र ग्रहण की खास बात यह है कि ये एक उपच्छाया चंद्र ग्रहण है, यानी यह पूर्ण ग्रहण नहीं होगा और इसका प्रभाव नगण्य होगा. 

बता दें कि चंद्र ग्रहण तीन प्रकार के होते हैं. पूर्ण चंद्र ग्रहण, आंशिक चंद्र ग्रहण और उपछाया ग्रहण. उपछाया चंद्र ग्रहण तब कहा जाता है जब पृथ्वी की बाहरी छाया चंद्रमा पर पड़ती है और सूर्य की किरणों को चंद्रमा तक पहुंचने से पूरी तरह से रोक देती है.

कहां दिखेगा चंद्र ग्रहण

उपछाया ग्रहण पूरे उत्तर और दक्षिण अमेरिका में दिखाई देगा. चंद्र ग्रहण आयरलैंड, बेल्जियम, स्पेन, इंग्लैंड, दक्षिण नॉर्वे, इटली, पुर्तगाल, रूस, जर्मनी, संयुक्त राज्य अमेरिका, जापान, स्विट्जरलैंड, नीदरलैंड और फ्रांस के कुछ हिस्सों में दिखाई देगा. भारत में लोग इस घटना को नहीं देख पाएंगे.

होली पर कितना पड़ेगा असर

होली पर चंद्र ग्रहण का कोई असर नहीं पड़ेगा. यह ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा, इसलिए इसका सूतक काल भी भारत में मान्य नही होगा. 

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *