COVID: केंद्र 3 महीने के लिए टीके, ऑक्सीजन पर छूट देता है

COVID: केंद्र 3 महीने के लिए टीके, ऑक्सीजन पर छूट देता है

नई दिल्ली। कोविद -19 (COVID 19)मामलों में वृद्धि के बीच, केंद्र सरकार ने तत्काल प्रभाव से तीन महीने की अवधि के लिए ऑक्सीजन से संबंधित उपकरणों के आयात पर बुनियादी सीमा शुल्क और स्वास्थ्य उपकर से पूरी छूट देने का फैसला किया।

सरकार ने शनिवार को कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में एक उच्च-स्तरीय बैठक में निर्णय लिए गए।”

बैठक में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन, प्रधान मंत्री के प्रधान सचिव और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया।

उन्हें बताया गया कि हाल ही में रेमेड्सविर और इसके एपीआई (सक्रिय फार्मास्युटिकल इंग्रीडिएंट) पर मूल सीमा शुल्क में छूट दी गई थी और एक सुझाव दिया गया था कि मरीजों को ऑक्सीजन प्रदान करने से संबंधित उपकरणों के आयात में तेजी लाने की जरूरत है, सरकारी बयान में उपायों की घोषणा की गई है ।

प्रधान मंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि चिकित्सा ग्रेड ऑक्सीजन की आपूर्ति बढ़ाने के साथ-साथ घर और अस्पतालों दोनों में रोगी की देखभाल के लिए आवश्यक उपकरणों की आवश्यकता है।

बैठक के दौरान, सरकार ने यह भी निर्णय लिया कि कोविद टीकों के आयात पर मूल सीमा शुल्क को 3 महीने की अवधि के लिए तत्काल प्रभाव से छूट दी जाए।

सरकार ने एक आधिकारिक बयान में कहा, “मोदी ने जोर देकर कहा कि सभी मंत्रालयों और विभागों को ऑक्सीजन की उपलब्धता और चिकित्सा आपूर्ति बढ़ाने के लिए तालमेल से काम करने की जरूरत है।”

निर्णय से लाभान्वित होने वाली वस्तुओं में मेडिकल ग्रेड ऑक्सीजन, फ्लो मीटर, रेगुलेटर, कनेक्टर और टयूबिंग वैक्यूम प्रेशर स्विंग अलबसोरशन (VPSA) और प्रेशर स्विंग एब्जॉर्प्शन (PSA) ऑक्सीजन प्लांट्स, क्रायोजेनिक ऑक्सीजन एयर सेपरेशन यूनिट्स (ASUs) का उत्पादन शामिल है। तरल / गैसीय ऑक्सीजन।

ऑक्सीजन कैनिस्टर, ऑक्सीजन फिलिंग सिस्टम, ऑक्सीजन स्टोरेज टैंक, ऑक्सीजन सिलेंडर, क्रायोजेनिक सिलेंडर और टैंक सहित किसी भी अन्य डिवाइस से जिसमें ऑक्सीजन उत्पन्न किया जा सकता है, इस श्रेणी के तहत कई अन्य मदों में से हैं।

बयान में कहा गया है कि सरकार ने पिछले कुछ दिनों में ऑक्सीजन और चिकित्सा आपूर्ति में सुधार के लिए कई उपाय किए हैं।

“IAF विमान सिंगापुर से क्रायोजेनिक ऑक्सीजन टैंकों में ला रहे हैं। IAF देश में यात्रा के समय को कम करने के लिए ऑक्सीजन टैंकों का भी परिवहन कर रहा है। इसी तरह, कल एक बड़े फैसले में, मई और जून के महीने में 80 करोड़ भारतीयों को मुफ्त अनाज दिया जाएगा।” , “यह जोड़ा।

सरकार का कहना है कि उपरोक्त निर्णय इन वस्तुओं की उपलब्धता को बढ़ावा देंगे और साथ ही उन्हें सस्ता भी बनाएंगे। पीएम ने राजस्व विभाग को ऐसे उपकरणों के निर्बाध और त्वरित कस्टम क्लीयरेंस सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

तदनुसार, राजस्व विभाग ने उपर्युक्त मदों के लिए सीमा शुल्क निकासी से संबंधित मुद्दों के लिए सीमा शुल्क के नोडल अधिकारी के रूप में गौरव मसलंदन, संयुक्त सचिव, को नामित किया है।

भारत ने शनिवार को 346,786 ताज़ा कोरोनावायरस संक्रमणों का विश्व रिकॉर्ड दर्ज किया, जो संचयी कैसलोएड को 16,610,481 तक ले गया। देश में सबसे अधिक एकल-दिन की स्पाइक में 2,624 मौतें हुईं, क्योंकि अस्पतालों और रोगियों ने ऑक्सीजन के लिए हांफते हुए आपूर्ति की याचना की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *