ADS (6)
ADS (5)
ADS (4)
ADS (3)
ADS (2)
previous arrow
next arrow
 
ADS (6)
ADS (5)
ADS (4)
ADS (3)
ADS (2)
previous arrow
next arrow
Shadow

रॉबर्ट वाड्रा से जुड़े जमीन घोटाले की सीबीआई द्वारा जांच शुरू

  • वरिष्ठ पत्रकार रामस्वरूप रावतसरे

जयपुर / वशिष्ठ वाणी: रॉबर्ट वाड्रा की कंपनी से जुड़े जमीन घोटाले की जांच के लिए सीबीआई टीम बीकानेर में, 4 दिन रुककर जांच करेगी। रॉबर्ट वाड्रा से जुड़ी कंपनी स्काइलाइट प्राइवेट हॉस्पिटैलिटी की बीकानेर में जमीन घोटाले मामले की जांच के लिए सीबीआई की टीम बीकानेर आई है। सीबीआई की तीन सदस्यीय टीम सोमवार को बीकानेर पहुंची और मंगलवार को भी टीम के सदस्यों ने रॉबर्ट वाड्रा की कंपनी स्काइलाइट प्राइवेट हास्पिटैलिटी के जमीन घोटाले मामले से जुड़े लोगों से संपर्क किया है।

जानकारी के अनुसार सीबीआई की टीम इस प्रकरण से जुड़े गवाहों से मिल रही है। हालांकि इस संबंध में बीकानेर के पुलिस अधिकारी अधिकृत जानकारी देने से बचते रहे, लेकिन विश्वस्त सूत्रों के मुताबिक सीबीआई टीम के चार-पांच दिन तक बीकानेर में ही कैंप करके जांच करेगी।

रॉबर्ट वाड्रा व उनकी मां मौरीन वाड्रा की कंपनी स्काइलाइट ने बीकानेर के कोलायत क्षेत्र में दलाल महेश नागर के जरिये पहले 150 और फिर 125 बीघा सहित कुल 275 बीघा जमीन 79 लाख रुपए में खरीदी थी। यह जमीन महाजन फील्ड फायरिंग रेंज के विस्थापितों के नाम से फर्जी आबंटन से जुड़ी थी। यहां जिन लोगों के नाम जमीन का आबंटन हुआ, असल में वे थे ही नहीं। कुछ लोगों ने क्षेत्र के तहसीलदार, नायब तहसीलदार, पटवारी व अन्य सरकारी कर्मचारियों से मिलीभगत कर जमीन को साल 2006-07 में अपने नाम करवाकर बेचना शुरू कर दिया था।

इसी दौरान वाड्रा की कंपनी ने जमीन खरीदी। बाद में वाड्रा की कंपनी ने जमीन को करीब पांच करोड़ रुपए में आगे बेच दिया था। साल 2010 में मामले का खुलासा हुआ, लेकिन पुलिस ने मुकदमा 2014 में दर्ज किया। बाद में सीबीआई ने पूरे मामले और प्रवर्तन निदेशालय ने मनी लॉन्ड्रिंग की जांच शुरू की।

यह प्रकरण लम्बे समय से उठता रहा है। सीबीआई द्वारा की जा रही जांच में स्थिति का स्पष्ट होना बताया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *