Wed. Jun 19th, 2024

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में मिलेगा तगड़ा रिटर्न, जानें कितना निवेश करने पर मिलेगा कितना अमाउंट 

Post Office RD Scheme: पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम में निवेश करके आपके एक निश्चित रिटर्न पा सकते हैं. हर महीने आप अपने हिसाब से एक निश्चित राशि इस स्कीम में पांच साल के लिए निवेश कर सकते हैं. 5 साल के बाद आपको अच्छे रिटर्न के साथ अच्छा खासा अमाउंट मिलेगा.

भारतीय डॉक घर कई तरह की निवेश की स्कीम ऑफर करती है. यहां निवेश करके आपको अच्छा गारंटीड रिटर्न मिलता है. अगर आप बिना रिस्क के एक निश्चित रिटर्न पाना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम आपके लिए बेस्ट साबित हो सकती हैं. पोस्ट ऑफिस पर बहुत से लोग एफडी कराते हैं लेकिन एफडी के अलावा पोस्ट ऑफिस में आरडी भी होती है. आरडी के जरिए आप हर महीने एक निश्चित राशि निवेश कर सकते हैं. इस समय पोस्ट ऑफिस की आरडी पर 6.7 फीसदी का ब्याज मिल रहा है.

पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम में बहुत से लोग निवेश करते हैं. यहां निवेश करना बिल्कुल सुरक्षित होता है. उन लोगों के लिए पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम बहुत ही अच्छी हैं जो रिस्क नहीं लेना चाहते हैं. 

5 साल बाद मिलेगी मैच्योरिटी 

पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम में आप एक निश्चित राशि 5 साल तक हर महीने निवेश कर सकते हैं. मैच्योरिटी पर आपको मूलधन के अलावा ब्याज भी मिलेगा. आइए जानते हैं कि कितना निवेश करने पर आपको कितने का रिटर्न मिलेगा.

3 हजार पर कितना रिटर्न

अगर आप पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम में हर महीने 3 हजार रुपये की राशि जमा करते हैं तो इस हिसाब से साल के 36,000 रुपये हो जाते हैं. पांच साल में आप कुल 1,80,000 रुपये की राशि जमा कर देंगे. मैच्योरिटी होने पर आपको कुल 2,14,097 रुपये मिलेंगे. यानी 34,097 रुपये आपको ब्याज के रूप में मिलेंगे.

5 हजार पर कितना रिटर्न

अगर आप हर महीने पांच हजार जमा करते हैं तो इस हिसाब से साल का 60,000 और 5 साल का 3,00,000 रुपये हुआ. इस पर आपको 6.7 की दर से 56,830 रुपये का रिटर्न मिलेगा. मैच्योरिटी पूरी होने पर आपको कुल 3,56,830 रुपये मिलेंगे.       

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश करने के लिए आप भारत के किसी भी पोस्ट ऑफिस में जाकर निवेश कर सकते हैं. पोस्ट ऑफिस में आपका आरडी अकाउंट ओपन किया जाएग और आपको एक पासबुक भी दी जाएगी. 

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *