Sat. Feb 24th, 2024

जल्द शुरू होगा बजट सत्र, महिलाओं और किसानों को लेकर हो सकते हैं बड़े ऐलान

Budget

 Budget 2024: संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू होने वाला है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट पेश करेंगी. क्योंकि इस बार देश में आम चुनाव होने हैं, इसलिए इस बार वित्त मंत्री अंतरिम बजट पेश करेंगीं. वहीं चुनाव के बाद जो भी सरकार बनेगी वो अगले वित्त वर्ष के लिए पूर्ण बजट पेश करेगी. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 31 जनवरी को दोनों सदनों को संबोधित करेंगी. सूत्रों की मानें तो संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से 9 फरवरी तक चलेगा.

महिलाओं और किसानों को लेकर हो सकते हैं बड़े ऐलान

चूंकि इस साल देश में लोकसभा का चुनाव है इसलिए माना जा रहा है कि सरकार महिलाओं और किसानों के लिए बड़ी घोषणाएं कर सकती है.

महिला किसानों के लिए पीएम किसान सम्मान निधि की रकम को दोगुना किया जा सकता है.

सरकारी खजाने पर पड़ेगा 12000 करोड़ का बोझ

हाल की में एक प्रतिष्ठित मीडिया संस्थान ने खबर दी थी कि सरकार महिला किसानों की सम्मान निधि को बढ़ाकर 12000 रुपए कर सकती है. इससे सरकार के खजाने पर 12000 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा. इस फैसले के पीछे सरकार का उद्देश्य महिला किसानों को सशक्त बनाना है.

इनकम टैक्स, PLI स्कीम, इंफ्रा के क्षेत्र में भी हो सकते हैं बड़े ऐलान

इसके अलावा इंफ्रास्ट्रक्चर को लेकर भी सरकार बड़ी घोषणाएं कर सकती है. इसके अलावा इनकम टैक्स के नियमों में भी कुछ बदलाव देखने को मिल सकते हैं. मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना उत्पादन से जुड़े प्रोत्साहन (PLI) स्कीम को लेकर भी कुछ बड़े ऐलान किए जा सकते हैं. सरकार इस क्षेत्र को बूस्ट देने के लिए कुछ बड़ी घोषणाएं कर सकती है, क्योंकि देश को 2047 तक 30 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के साथ-साथ मोदी सरकार का लक्ष्य भारत को दुनिया का मैन्युफैक्चरिंग हब बनाने का है.

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *