Sat. Feb 24th, 2024

Budget 2024: जानें बजट में किस के हिस्से में आया क्या… जानें 10 बड़ी बातें

Nirmala Sitharaman

Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा पीएम आवास योजना ग्रामीण के तहत हम 3 करोड़ घरों का लक्ष्य हासिल करने के करीब हैं. परिवारों की संख्या में वृद्धि से उत्पन्न होने वाली आवश्यकता को पूरा करने के लिए अगले 5 वर्षों में 2 करोड़ और घर बनाए जाएंगे.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि जुलाई में पूर्ण बजट में हमारी सरकार विकसित भारत के लक्ष्य के लिए एक विस्तृत रोडमैप पेश करेगी. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा रूफ-टॉप सोलराइजेशन के माध्यम से 1 करोड़ परिवार हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्राप्त करने में सक्षम होंगे. 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा पीएम आवास योजना ग्रामीण के तहत हम 3 करोड़ घरों का लक्ष्य हासिल करने के करीब हैं. परिवारों की संख्या में वृद्धि से उत्पन्न होने वाली आवश्यकता को पूरा करने के लिए अगले 5 वर्षों में 2 करोड़ और घर बनाए जाएंगे.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए लक्षद्वीप सहित हमारे द्वीपों पर बंदरगाह कनेक्टिविटी, पर्यटन बुनियादी ढांचे और सुविधाओं के लिए परियोजनाएं शुरू की जाएंगी. 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि लखपति दीदी को बढ़ावा दिया जाएगा. 2 करोड़ से बढ़ाकर 3 करोड़ का निर्णय लिया है. 9 करोड़ महिलाओं के जीवन में बदलाव आया है. लखपति दीदी से आत्मनिर्भरता आई है. आंगनबाड़ी कार्यक्रमों में तेजी लाई जाएगी. अब तक एक करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाया. 

तीन रेलवे कॉरिडोर ऊर्जा, खनिज और सीमेंट के लिए बनाए जाएंगे. पीएम गति शक्ति के तहत इनकी पहचान की गई है. इससे लागत कम होगी और सामान की आवाजाही सुगम होगी. 40 हजार सामान्य बोगियों को वंदे भारत के पैमानों के अनुरूप विकसित किया जाएगा ताकि यात्रियों की सुरक्षा और सहूलियत को बढ़ाया जा सके.

इंफ्रास्ट्रक्चर में 11 फीसदी ज्यादा खर्च किया जाएगा. वहीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश के आम टैक्सपेयर्स को कोई राहत नहीं दी है और टैक्स स्लैब और टैक्स रिजीम में कोई बदलाव नहीं किया है. इसका मतलब यह है किआप जिस रेट पर टैक्स दे रहे हैं, उसी दर पर आपको इनकम टैक्स देना होगा.

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अंतरिम बजट पेश करते हुए कहा कि 5 इंटीग्रेटेड एक्वापार्क स्थापित किए जाएंगे. डिफेंस के लिए 6.2 लाख करोड़ का बजट रखा गया है. 4 करोड़ किसानों को पीएम फसल बीमा योजना का लाभ दिया जा रहा है. पीएम किसान योजना से 11.8 करोड़ लोगों को आर्थिक मदद मिली है. मनरेगा के लिए 60 हजार करोड़ से 86 हजार करोड़ का बजट किया गया है. 

निर्मला सीतारमण ने कहा कि स्किल इंडिया मिशन में 1.4 करोड़ युवाओं को ट्रेंड किया गया है. 3000 नए आईटीआई बनाए गए हैं. 25 करोड़ लोगों की गरीबी दूर की गई है. पीएम मुद्रा योजना के तहत 22.5 लाख करोड़ मूल्य के 43 करोड़ लोन मंजूर किए गए हैं. महिला उद्यमियों को 30 करोड़ मुद्रा योजना ऋण दिए गए. 11.8 करोड़ किसानों को वित्तीय सहायता दी गई. गरीब कल्याण योजना में 34 लाख करोड़ खातों में भेजे गए हैं. अब देश में 149 विमानतल हैं. टियर-2 और टियर-3 शहरों को ‘उड़ान’ के तहत विस्तार दिया जा रहा है. देश की विमानन कंपनियां एक हजार नए विमान खरीद रही हैं.हमारी सरकार भारत को 2047 तक विकसित देश बनाने के लिए काम कर रही हैं. 

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *