(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});
Mon. Apr 15th, 2024

भाजपा ने जारी की दूसरी लिस्ट, जानें महाराष्ट्र में किसका कटा टिकट, कौन लड़ेगा चुनाव

BJP Candidates 2nd List: भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अपने प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी है. भाजपा ने इस बार लिस्ट में 72 नामों को शामिल किया हैं.

भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अपने प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी है. भाजपा ने इस बार लिस्ट में अपने 72 नेताओं के नाम शामिल किए हैं. नितिन गडकरी को नागपुर से टिकट दिया गया है. वहीं मनोहर लाल खट्टर को करनाल से टिकट दिया गया है. अनुराग ठाकुर हमीरपुर से टाल ठोकेंगे.

इससे पहले बीजेपी ने 195 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की थी. पहली लिस्ट में पीएम मोदी, अमित शाह और राजनाथ सिंह समेत कई मंत्रियों के नाम शामिल थे. वहीं भोपाल की सांसद साध्वी प्रज्ञा समेत कई कद्दावर नेताओं के टिकट काटे गए थे. 

खट्टर, गडकरी और अनुराग ठाकुर यहां से लड़ेंगे चुनाव

पहले लिस्ट की तरह इस बार भी भाजपा की लिस्ट में कई बड़े नाम है. हरियाणा के पूर्व सीएम मनोहर लाल खट्टर को करनाल से टिकट दिया गया है. सोमवार को ही खट्टर ने हरियाणा के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया था. आज यानी मंगलवार को उन्हें लोकसभा का टिकट दिया गया है. वर्तमान केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर को भी हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर से पार्टी ने अपना उम्मीदवार घोषित किया है. उधर, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी को महाराष्ट्र के नागपुर से बीजेपी ने अपना प्रत्याशी घोषित किया है. 

जानिए किस राज्य से कितने उम्मीदवार घोषित

बीजेपी ने इस बार कुल 72 सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है. इनमें गुजरात से सात, दिल्ली से दो, हरियाणा से 6, हिमाचल प्रदेश से 2, कर्नाटक से 20 और मध्य प्रदेश से 5 प्रत्याशियों को घोषित किया है. उधर, उत्तराखंड से 2, महाराष्ट्र से 20, तेलंगाना से 6 और त्रिपुरा से एक और दादर एवं नगर हवेली से एक उम्मीद घोषित किया गया है. 

महाराष्ट्र में किसका कटा टिकट, कौन लड़ेगा चुनाव

दूसरी लिस्ट में महाराष्ट्र की 20 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की गई है. नागपुर से नितिन गडकरी, जालना से रावसाहेब दानवे, बीड से मौजूदा सांसद प्रीतम मुंडे की जगह पंकजा मुंडे, उत्तर मुंबई से गोपाल शेट्टी का टिकट काटकर उनकी जगह पीयूष गोयल, दिंडोरी से भारती पवार, रक्षा निखिल खडसे को रावेर से टिकट दिया गया है.

चंद्रपुर से महाराष्ट्र के मंत्री सुधीर मुनगंटीवार, उत्तर पूर्वी मुंबई से मनोज कोटक का टिकट काटकर विधायक मिहिर कोटेचा को टिकट मिला है. पुणे से पूर्व मेयर मुरलीधर मोहोल को टिकट मिला है. जलगाव से मौजूदा सांसद उन्मेष पाटिल का टिकट काटकर उनकी जगह स्मिता वाघ को टिकट दिया गया है. सांगली से संजय पाटिल और नंदुरबार से हिना विजयकुमार गावित को भाजपा ने टिकट दिया है. 

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *