(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});
Sun. Apr 14th, 2024

बीजेपी ने विधानसभा-लोकसभा चुनावों के लिए प्रत्याशियों के नाम का किया ऐलान, इन धुरंधरों को मिला टिकट

बीजेपी

Assembly Elections and By-Polls: भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने आगामी लोकसभा, सिक्किम विधानसभा और गुजरात समेत कई राज्यों में विधानसभा उपचुनाव के लिए अपने प्रत्याशियों की घोषणा की है.

लोकसभा चुनावों के साथ चार राज्यों में विधानसभा चुनाव और कई राज्यों में उप-चुनाव होने हैं. इसी को लेकर भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने मंगलवार को सिक्किम विधानसभा चुनाव और गुजरात, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक व पश्चिम बंगाल के उप-चुनावों के लिए अपने उम्मीदवारों की सूची जारी की है. 

राजस्थान की दो और मणिपुर की एक लोकसभा सीट पर भी प्रत्याशी की घोषणा की है. लोकसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों की पांच लिस्ट जारी हो चुकी हैं. इन पांचों लिस्ट में 402 प्रत्याशियों की घोषणा हो चुकी है. 

सिक्किम के लिए दूसरी लिस्ट में 9 नाम

भाजपा ने सिक्किम विधानसभा चुनाव के लिए अपनी दूसरी लिस्ट जारी की है. इसमें 9 प्रत्याशियों की घोषणा की गई है. ग्यालशिंग-बरन्याक से भीम कुमार शर्मा, नामची-सिंघीथांग से अरुणा मंगेर, मेली से योगेन राय, वेस्ट-पेंडम से भूपाल बरैली, तुमिन-लिंगी से फुरबा रिनजिंग शेरपा, शियारी से पेम्पो शेरिंग लेप्चा, मार्टम से चेवांग दादुल भूटिया, रुमटेक, अपर ताडोंग से निरेन भंडारी और गंगटोक से पेमा वांग्याल रिनाइजिंग को उम्मीदवार बनाया है. 

गुजरात की 5 सीटों पर उपचुनाव

भाडपा ने गुजरात की पांच सीटों के लिए पांच नामों की घोषणा की. इनमें चार पूर्व कांग्रेस विधायक शामिल हैं. विजापुर से डॉ. चतुरसिंह जवनजी चावड़ा, पोरबंदर से अर्जुनभाई देवाभाई मोधवाडिया, मनावदर से अरविंदभाई जिनाभा लदानी, खंभात से चिरागकुमार अरविंदभाई पटेल और वाघोडिया से धर्मेंद्रसिंह रानूभा वाघेला गुजरात उपचुनाव में उम्मीदवार होंगे. 

हिमाचल के बागियों पर भाजपा का दांव

हिमाचल प्रदेश विधानसभा से निलंबित छह पूर्व कांग्रेस विधायकों को भाजपा मैदान में उतार रही है. इन सभी विधायकों ने राज्यसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस से इस्तीफी दिया था और बाद में भाजपा में शामिल हुए थे. धर्मशाला से सुधीर शर्मा, लाहौल-स्पीति (एसटी) से रवि ठाकुर, सुजानपुर से राजिंदर राणा, बड़सर से इंदर दत्त लखनपाल, गगरेट से चैतन्य शर्मा और कुटलेहर से देविंदर कुमार (भुट्टो) उपचुनाव के लिए उम्मीदवार हैं.

कर्नाटक की एक सीट पर नाम घोषित

भाजपा ने कर्नाटक उपचुनाव के लिए कर्नाटक की शोरापुर (एसटी) सीट पर नरसिम्हा नायक (राजुगौड़ा) के नाम की घोषणा की है.

पश्चिम बंगाल की दो सीटों पर By-Poll

भारतीय जनता पार्टी ने बंगाल उपचुनाव में भागवानगला सीट के लिए भास्कर सरकार और बारानगर सीट के लिए सजल घोष को मैदान में उतार रहा है.

लोकसभा की तीन सीटों का भी एलान

भाजपा ने लोकसभा चुनावों के लिए अपनी छठी लिस्ट जारी कर दी है. हालांकि इस लिस्ट में सिर्फ तीन ही नाम हैं. राजस्थान की करौली-धौलपुर (एससी) से इंदु देवी जाटव, दौसा से कन्हैया लाल मीणा और इनर मणिपुर से यौनाओजम बसंत कुमार सिंह को टिकट दिया है. 

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *