Sat. Feb 24th, 2024

जियो और हॉटस्टार का बड़ा सरप्राइज, इन दिग्गज कंपनियों को लगेगा बड़ा झटका!

Reliance Jio: देश के सबसे बड़े बिजनेस मैन और रिलायंस जियो के मालिक मुकेश अंबानी ने एक बड़ी डील पर समझौता किया है. उनकी यह डील एंटरटेनमेंट जगत की सबसे बड़ी डील मानी जा रही है.

देश के सबसे बड़े बिजनेस मैन और रिलायंस जियो के मालिक मुकेश अंबानी ने एक बड़ी डील पर समझौता किया है. उनकी यह डील एंटरटेनमेंट जगत की सबसे बड़ी डील मानी जा रही है. इस डील के तरह रिलायंस और वाल्ट डिजनी यानी डिजनी हॉटस्टार के बीच एक नॉन बाइडिंग एग्रीमेंट साइन किया है. इस एग्रीमेंट होने के बाद डिजनी के भारतीय कारोबार का 51 फिसदी हिस्सा रिलायंस का हो जाएगा. इसके बाद ऐसा अनुमान है कि दोनों मिलकर भारत की सबसे बड़ी एंटरटेनमेंट कंपनी बन जाएंगी. 

फरवरी 2024 तक पूरी हो जाएगी डील

विदेशी और भारतीय मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ये एंटरटेनमेंट बिजनेस का सबसे बड़ा मर्जर आगामी फरवरी 2024 में पूरा होगा. वहीं डिजनी की हिस्सेदारी को लेकर रिपोर्ट्स ये बता रही है कि इस डील के बाद रिलायंस की हिस्सेदारी 51 फिसदी जबकि डिजनी की हिस्सेदारी 49 फिसदी रह जाएंगी.

लंबे समय से देखने को मिल रही थी टक्कर

वहीं दोनों कंपनियों के बीच लंबे समय से टक्कर देखने को मिल रही थी. पिछले सीजन के आईपीएल, एशिया कप और विश्वकप के दौरान जियो सिनेमा ने डिज्नी हॉटस्टार से राइट्स खरीद लिया था. जिसके बाद से ही हॉटस्टार के सब्सक्राइबरों की संख्या में भारी गिरावट देखने को मिल रही थी और अब मुकेश अंबानी की रिलायंस ने हॉटस्टार को खरीदने का निर्णय लिया है.

इन कंपनियों की बढ़ सकती है टेंशन

जियो के इस कदम से ये माना जा रहा है कि आने वाले समय में जियो सिनेमा पर भी सब्सक्राइबर की अनिवार्यता शुरू हो सकती है. वहीं इसके बाद नेटफ्लिक्स और अमेजन प्राइम की टेंशन बढ़नी है. क्योंकि जियो अमेजन और नेटफ्लिक्स के साथ भी वहीं स्थिति बन सकती है. ये स्थिति जियो ही कर सकती है. 

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *