(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});
Tue. Apr 16th, 2024

किसान आंदोलन से आम आदमी को बड़ा झटका, कांग्रेस का राज्यस्तरीय सम्मेलन आज, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में जानें देश का हाल 

Morning news in HindiMorning news in Hindi

Morning news in Hindi: कर्नाटक कांग्रेस का राज्यस्तरीय सम्मेलन यहां शनिवार को आयोजित होगा, जिसमें राज्य के मुख्यमंत्री सिद्धरमैया, उपमुख्यमंत्री सह प्रदेश कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष डी के शिव कुमार समेत कई मंत्री एवं नेता इसमें शामिल होंगे। कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डी के शिवकुमार ने शुक्रवार को यहां पत्रकारों को बताया कि प्रदेश कांग्रेस का सम्मेलन यहां शनिवार को आयोजित किया जायेगा। उन्होंने बताया कि इसमें मुख्यमंत्री सिद्धरमैया के अलावा राज्य के वरिष्ठ मंत्रीगण एवं शीर्ष नेता शामिल होंगे।

शंभू बार्डर पर तैनात सब इंस्पेक्टर की मौत

हरियाणा के अंबाला में शंभू सीमा पर तैनात हरियाणा पुलिस के उप निरीक्षक की मौत हो गई। एक अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। पुलिस के एक प्रवक्ता ने बताया कि उप निरीक्षक की पहचान हीरा लाल (52) के तौर पर की गयी है। उन्होंने बताया कि लाल को किसानों के विरोध प्रदर्शन के मद्देनजर शंभू सीमा पर तैनात किया गया था। प्रवक्ता ने बताया कि ड्यूटी के दौरान उप निरीक्षक की तबीयत बिगड़ने लगी जिसके बाद उन्हें तुरंत अंबाला के सदर अस्पताल ले जाया गया जहां उपचार के दौरान उनकी मौत हो गई।

किसान आंदोलन से आम आदमी को लगा बड़ा झटका

पंजाब-हरियाणा किसानों के आंदोलन के बीच जहां लोगों के आवागमन पर असर पड़ा वहीं खाने-पीने की चीजों की सप्लाई पर भी असर पड़ना शुरू हो गया है। पंजाब से आने वाला आलू, मटर, किन्नू और आजादपुर सब्जी मंडी से आने वाली कुछ सब्जियां भी रोहतक मंडी में नहीं पहुंच रही जिसके चलते सब्जियों के दाम बढ़ गए है। गुजरात से आने वाले टमाटर के लिए ट्रांसपोर्ट वाले गुजरात जाने से मना कर दिया है इसके चलते  सब्जी मंडी में टमाटर का सिर्फ शुक्रवार का ही स्टॉक बचा हुआ है।

पुलिस के साथ झड़प में 2 की मौत, 25 घायल

एक सेल्फी वायरल होने के बाद एक हेड कांस्टेबल के निलंबन के विरोध में गुरुवार को मणिपुर के चुराचांदपुर जिले में सुरक्षा बलों के साथ प्रदर्शनकारियों की झड़प में 2 व्यक्ति की मौत हो गई और 25 अन्य घायल हो गए। वहीं इसके साथ ही पांच दिन के लिए इंटरनेट बंद कर दिया है। पुलिस के मुताबिक, प्रदर्शनकारियों ने पुलिस अधीक्षक के कार्यालय को घेर लिया था. वे मांग कर रहे थे कि निलंबित पुलिसकर्मी को बहाल किया जाए।

किसान आंदोलन के बीच हरियाणा में PM मोदी की हुंकार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को हरियाणा के रेवाड़ी में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) की आधारशिला रखी। उन्होंने शहरी परिवहन, स्वास्थ्य, रेल और पर्यटन क्षेत्र से संबंधित 9,770 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित किया और आधारशिला रखी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेवाडी में एक सार्वजनिक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, “अभी कुछ समय पहले, मुझे रेवाडी एम्स, नई रेल लाइन और मेट्रो लाइन और एक संग्रहालय सहित हरियाणा को 10,000 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाएं सौंपने का अवसर मिला।

15 गश्ती विमान खरीदेगी भारतीय नौसेना

केंद्र की मोदी सरकार देश के रक्षा कवच को और पुख्ता बनाने में लगी हुई है। इसी के तहत बड़े-बड़े सौदे भी किए जा रहे हैं। इसी बीच रक्षा मंत्रालय ने 15 गश्ती विमान खरीदने की मंजूरी दी है। रक्षा से जुड़े सूत्रों ने इस बात की जानकारी दी है। रक्षा सूत्रों के अनुसार, ”रक्षा मंत्रालय ने भारतीय नौसेना के लिए 9 समुद्री निगरानी विमान और भारतीय तटरक्षक बल के लिए 6 समुद्री गश्ती विमान खरीदने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

DGCA ने एयर इंडिया को जारी किया नोटिस

विमानन नियामक डीजीसीए ने शुक्रवार को 80 वर्षीय यात्री के साथ हुई घटना को लेकर एयर इंडिया को कारण बताओ नोटिस जारी किया। एक यात्री मुंबई हवाईअड्डे पर विमान से टर्मिनल तक चलने के दौरान व्हीलचेयर नहीं मिलने के कारण गिर गया और बाद में उसकी मृत्यु हो गई। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने घटना पर एयर इंडिया से रिपोर्ट मांगी थी। डीजीसीए ने शुक्रवार को कहा कि उसने संबंधित नागरिक उड्डयन आवश्यकताओं (सीएआर) के प्रावधानों का अनुपालन नहीं करने के लिए एयर इंडिया को कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

जयपुर हवाई अड्डे को बम से उड़ाने की धमकी

जयपुर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को बम से उड़ाने की धमकी मिलने पर सुरक्षा जांच एजेंसियों ने संयुक्त रूप से हवाई अड्डे की सघन जांच की। हवाई अड्डा थानाधिकारी ममता मीणा ने बताया कि हवाई अड्डे को बम से उड़ाने की धमकी हवाई अड्डे के आधिकारिक ईमेल पर दी गई थी। साइबर सेल मेल भेजने वाले के बारे में पता लगाने का प्रयास कर रहा है। उन्होंने बताया कि सूचना मिलने पर पुलिस, बम निरोधक दस्ता, केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) और श्वान दस्ते के सहयोग से हवाई अड्डे पर जांच की गई।

अग्निवीर योजना को लेकर एक बार फिर केंद्र पर हमलावर हुए राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को नरेन्द्र मोदी सरकार पर आरोप लगाया कि वह रक्षा बजट को सैनिकों के वेतन-भत्ते पर खर्च करने के बजाय एक बड़े व्यापारिक घराने के लाभ के लिए खर्च करने के मकसद से ‘अग्निवीर’ योजना लेकर आई है। गांधी ने यह आरोप पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश की सीमा से लगे बिहार के कैमूर जिले के मोहनिया में अपनी ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ के दौरान शुक्रवार को एक जनसभा को संबोधित करते हुए लगाया।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *