Sat. Feb 24th, 2024

आज से शुरू होगी ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’, खरगे से मिलने पहुंचे अरविंद केजरीवाल, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में जानें देश का हाल 

Morning news in HindiMorning news in Hindi

कांग्रेस रविवार से राहुल गांधी के नेतृत्व में मणिपुर से ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ शुरू करेगी जिसके जरिये उसका प्रयास होगा कि लोकसभा चुनाव में बेरोजगारी, महंगाई और सामाजिक न्याय से जुड़े मुद्दों को विमर्श के केंद्रबिंदु में लाए जाए। यह यात्रा 14 जनवरी को मणिपुर की राजधानी इंफाल के निकट थोबल से शुरू होगी और मार्च के तीसरे सप्ताह में मुंबई में इसका समापन होगा। कांग्रेस का कहना है कि लोकसभा चुनाव से पहले निकाली जा रही यह यात्रा 67 दिन में 15 राज्यों और 110 जिलों से होकर गुजरेगी।

कोरोना वायरस के 441 मामले आए

भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के 441 नए मामले सामने आए हैं जबकि उपचाराधीन मामलों की संख्या गिरकर 3,238 रह गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को यह जानकारी दी। स्वास्थ्य मंत्रालय के शनिवार सुबह आठ बजे के अद्यतन आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में किसी मरीज की मौत नहीं हुई। पिछले साल पांच दिसंबर तक दैनिक मामलों की संख्या घटकर दोहरे अंक तक आ गई थी, लेकिन ठंड और वायरस के नए उपस्वरूप जेएन.1 के कारण मामलों में तेजी आई है।

खरगे से मिलने पहुंचे अरविंद केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे से मिलने उनके आवास पहुंचे हैं। राहुल गांधी भी खरगे के आवास पर मौजूद हैं। जानकारी के मुताबिक, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच सीट बंटवारे को लेकर चर्चा हो सकती है। सूत्रों ने बताया कि AAP ने कांग्रेस को पंजाब में 6 सीटें ऑफर की हैं, जबकि दिल्ली में दो सीटों से अधिक देने को राजी नहीं हैं। वहीं, गुजरात, हरियाणा और गोवा में AAP ने 1-1 सीट की मांग की है।

मां जमीन पर लिटाकर कर रही थी मजदूरी

मध्य प्रदेश में भोपाल के अयोध्या नगर क्षेत्र में मजदूरी करने आए परिवार के सात माह के बच्चे को कुत्तों ने नोच-नोचकर मार डाला। घटना के समय मां बच्चे को जमीन पर लिटाकर पास में ही मजदूरी कर रही थी। अयोध्या नगर पुलिस थाने के प्रभारी निरीक्षक महेश निलहारे ने बताया कि घटना बुधवार दोपहर की है।

पत्नी ने रचा ली पांचवीं शादी

इंदौर में एक पति ने पत्नी की बेवफाई से दुखी होकर आत्मदाह कर लिया। युवक ने ससुरालवालों के घर के सामने खुद पर पेट्रोल छिड़का और आग लगा ली। आग से उसका शरीर लगभग  80%  से ज्यादा झुलस गया। जिसे गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां उसने घटना के 9 दिन बाद तड़प तड़प कर दम तोड़ दिया। घटना 4 जनवरी की बताई जा रही है। आत्मदाह का सनसनीखेज वीडियो भी सामने आया है।

नववर्ष के दिन दिल्ली मेट्रो ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) की ट्रेनों में एक जनवरी, 2024 को 67 लाख से अधिक लोगों ने यात्रा की जो बीते छह वर्षों में नववर्ष के दिन मेट्रो में यात्रा करने वाले लोगों की सबसे बड़ी संख्या है। डीएमआरसी के शनिवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, एक जनवरी को कुल 67.47 लाख यात्रियों ने मेट्रो सेवाओं का लाभ उठाया। आंकड़ों से सामने आया है कि बीते वर्ष एक जनवरी को 49.16 लाख लोगों ने मेट्रो का इस्तेमाल किया थी जबकि 2022 में 23.66 लाख, 2020 में 55.26 लाख और 2019 में 50.16 लाख लोगों ने मेट्रो का इस्तेमाल किया था।

हिंदू बनकर मुस्लिम युवक ने महिला सिपाही को प्यार में फंसाया

बिहार की राजधानी पटना से लव जिहाद (Love Jihad) का एक नया मामला सामने आया है, जहां पर सागिर अंसारी नाम के युवक ने हिन्दू बनकर पटना पुलिस की महिला सिपाही से नजदीकी बढ़ाई। जब महिला सिपाही को युवक के धर्म की सच्चाई का पता चला तो  उसने उसके साथ संबंध रखने से इंकार कर दिया। इसके बाद आरोपी वीडियो और फोटो वायरल करने की धमकी देने लगा। वहीं, अब महिला सिपाही ने सागीर अंसारी के खिलाफ केस दर्ज कराया है।

लोहड़ी वाले दिन परिवार पर टूटा दुखों का पहाड़

देशभर में जहां लोहड़ी के त्योहार की धूम है वहीं एक परिवार पर उस समय दुखों का पहाड़ टूट पड़ा जब रेलवे क्रॉसिंग पार करते समय दो छात्रा ट्रेन की चपेट में आ गई दरअसल,  कोतवाली उरई में कोचिंग के लिए जा रही दो छात्राएं रेलवे लाइन पार करते समय घने कोहरे के कारण ट्रेन दिखाई न देने से उसकी चपेट में आ गयीं, जिससे एक की घटनास्थल पर मौत हो गई और दूसरी गंभीर रूप से घायल हो गयी। पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, कोतवाली उरई में शनिवार को सुबह दो सहेलियां वर्षा (18) और काजोल (17) कोचिंग के लिए स्टेशन रोड उरई जा रही थीं।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *