धान खरीद का जो बकाया है उसके भुगतान में तत्परता लायी जाय

धान खरीद का जो बकाया है उसके भुगतान में तत्परता लायी जाय

रिपोर्टर: राकेश वर्मा / आज़मगढ़: मण्डलायुक्त विजय विश्वास पन्त ने कहा है कि मण्डल के जनपदों में धान खरीद का जो बकाया है उसके भुगतान में तत्परता लाई जाय तथा सुनिश्चित किया जाय कि अनावश्यक रूप से किसी भी किसान का बकाया अवशेष न रहने पाये। मण्डलायुक्त पन्त शुक्रवार को अपने कार्यालय के सभागार में मण्डल के जनपदों में हुई धान खरीद की समीक्षा कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि समय-समय पर अनुबन्धित मिलों के किये गये निरीक्षण में वहाॅं का रख रखाव दुरुस्त नहीं पाया गया है। मिलों में आवक तथा सीएमआर का रजिस्टर सुदृढ़ नहीं पाया गया है। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को तत्काल इस ओर ध्यान देकर रजिस्टर आदि सुदृढ़ कराने का निर्देश दिया। मण्डलायुक्त ने धान खरीद के भुगतान एवं बकाये की समीक्षा में पाया कि खाद्य विभाग का आज़मगढ़ में 172.83 लाख, मऊ में 31.65 लाख एवं बलिया में 268.97 लाख बकाया है। इसी प्रकार पीसीएफ का आज़मगढ़ में 338.85 लाख, मऊ में 508.68 लाख एवं बलिया में 724.82 लाख बकाया है। इस प्रकार मण्डल के जनपदों में धान खरीद हेतु नामित अन्य क्रय एजेन्सियों का बकाया भी बकाया है।

भुगतान लम्बित रहने के सम्बन्ध में क्रय एजेन्सियों द्वारा टेक्निकल खराबी बताया गया। यह भी बताया गया कि धनराशि के अभाव में भी भुगतान लम्बित रह गया है, परन्तु अब धनराशि उपलब्ध हो गयी है। इस पर मण्डलायुक्त ने निर्देशित किया कि तत्काल भुगतान किया जाये। इसी क्रम में उन्होंने तीनों जनपदों के अपर जिलाधिकारियों को भी निर्देश दिया कि टेक्निकल खराबी से, 72 घण्टे से अधिक समय के लम्बित भुगतान और भुगतान लम्बित रहने के कारण आदि का पूर्ण विवरण तीन दिन में उपलब्ध करायें।

इसी प्रकार उन्होंने 20 फरवरी तक ब्लाक गोदामों को भरने, गोदामों की क्षमता, गत माह की स्थिति का विवरण भी उपलब्ध कराने हेतु सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया। मण्डलायुक्त पन्त ने कहा कि राईस मिलों द्वारा जो सीएमआर दिया जाना था उसके सापेक्ष दिये गये सीएमआर की स्थिति, रजिस्टर मेनटेन करने की स्थिति की भी रिपोर्ट तीन दिन के अन्दर प्रस्तुत की जाये।

बैठक में संभागीय खाद्य नियन्त्रक राजेश कुमार उपाध्याय ने मण्डल के जनपदों में अब तक हुई धान खरीद का विवरण देते हुए बताया कि मण्डल का कुल लक्ष्य 220000 एमटी निर्धारित था जिसके सापेक्ष कुल 226562.60 एमटी खरीद की गयी है जो लक्ष्य का 102.98 प्रतिशत है। उन्होंने जनपदवार लक्ष्य के सापेक्ष धान खरीद का विवरण देते हुए बताया कि आज़मगढ़ में लक्ष्य 60000 एमटी के सापेक्ष 72160.73 एमटी (120.27 प्रतिशत), मऊ में 50000 एमटी के सापेक्ष 39041.34 एमटी (78.08 प्रतिशत) तथा बलिया में निर्धारित लक्ष्य 110000 एमटी के सापेक्ष 115360.52 एमटी (104.87 प्रतिशत) की खरीद हुई है।

इस पर मण्डलायुक्त ने मऊ में कम खरीद पर नाराजगी व्यक्त किया तथा निर्देश दिया कि 28 फरवरी तक धान की खरीद की जानी है, इसलिए बचे हुए दिनों में अधिक से अधिक धान क्रय कर प्रगति में और सुधार लाया जाये। इस अवसर पर आज़मगढ़, मऊ एवं बलिया के अपर जिलाधिकारी क्रमशः जीपी गुप्ता, केहरी सिंह एवं राम आसरे, मण्डल प्रबन्धक भारतीय खाद्य निगम आशीष कुमार मिश्र, जिला खाद्य विपणन अधिकारी आज़मगढ़ आरपी पटेल, डिप्टी आरएमओ बलिया अविनाश चन्द सागरवाल, क्षेत्रीय विपणन अधिकारी मऊ अखिलेश कुमार, संभागीय लेखाधिकारी (खाद्य) राधेश्याम गुप्ता सहित क्रय एजेन्सियों के प्रतिनिधिगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *