(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});
Mon. Apr 15th, 2024

Bank Holiday List In January 2024: जनवरी में आधा  महिना बंद रहेंगे बैंक! देखें छुट्टियों की लिस्ट

By Samina Sumra Dec26,2023

Bank Holiday List In January 2024: दिसंबर के महीने के अब महज चंद दिन बचे और New Year 2024 का पहला महीना जनवरी दस्तक देने को तैयार है. इस बीच RBI की छुट्टियों की लिस्ट के मुताबिक जनवरी महीने में 16 दिन बैंक बंद रहेंगे. ये छुट्टियां अलग-अलग राज्यों में मनाए जाने वाले पर्व और त्योहारों पर भी निर्भर करेगा.

साल 2023 अब अपने अंतिम पड़ाव पर है और New Year 2024 दस्तक देने वाला है. नए साल में 1 जनवरी 2024 से कई नियम बदलने वाले हैं. इस बीच नए साल में देशभर के अलग-अलग हिस्सों में बैंक 16 दिन बंद रहेंगे। 

जनवरी महीने में 16 दिन बंद रहेंगे बैंक 

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से जनवरी महीने के कैलेंडर में देश के अलग-अलग हिस्सों के लिए 16 छुट्टियों का जिक्र है, जिसमें रविवार के साथ-साथ दूसरे और चौथे शनिवार की छुट्टियां भी शामिल है. इसके साथ ही नए साल के पहले महीने जनवरी में मकर संक्राति और गणतंत्र दिवस जैसे कई राष्ट्रीय और राज्य स्तर के त्योहार भी पड़ने वाले हैं जिनके कारण भी बैंक बंद रहेंगे.

दो प्रकार की होती है बैंक की छुट्टियां

दरअसल बैंक की छुट्टियां दो प्रकार की होती है. पहली छुट्टी जो देश भर में लागू होती है, जबकि दूसरी तरह की छुट्टी राज्य और स्थानीय स्तर पर होती है. राज्य की छुट्टियां केवल राज्य स्तर पर लागू होती है जबकि राष्ट्रीय छुट्टियों में देश भर के सभी बैंक बंद रहते हैं.

भारत में तीन राष्ट्रीय छुट्टियां

आपको बता दें कि देश में सिर्फ तीन राष्ट्रीय 26 जनवरी (गणतंत्र दिवस), 15 अगस्त (स्वतंत्रता दिवस) और 2 अक्टूबर (महात्मा गांधी जयंती ) की छुट्टियां हैं. बांकी छुट्टियां राज्य स्तर की है. जो अलग-अलग राज्यों में मनाए जाने वाले त्योहारों पर निर्भर करता है.

आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर छुट्टियों की लिस्ट

ऐसे में जनवरी महीने में किसी खास काम से बैंक जाने से पहले आरबीआई (RBI) की आधिकारिक वेबसाइट https://rbi.org.in/Scripts/HolidayMatrixDisplay.aspx पर जाकर बैंक की छुट्टियों की लिस्ट भी देख सकते हैं. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो कहीं ऐसा न हो कि बैंक पहुंचने पर आपको वहां ताला लटका मिले.

राज्यों में छुट्टियां स्थानीय त्योहारों पर आधारित

दरअसल आरबीआई (RBI) विभिन्न राज्यों और उनके वहां त्योहारों के आधार पर छुट्टियों की लिस्ट तैयार कर अपनी आधिकारिक बेवसाइट पर अपलोड और अपडेट करती है. ऐसे में आप भी आरबीआई की आधिकारिक  बेवसाइट के लिंक https://rbi.org.in/Scripts/HolidayMatrixDisplay.aspx पर क्लिक करके छुट्टियों का लिस्ट देख और जान सकते हैं.

छुट्टियों की लिस्ट देखकर बैंक के लिए निकलें

आरबीआई के लिस्ट के मुताबिक जनवरी महीने में कुल बैंक मिलाकर अलग-अलग राज्य और जगहों पर 16 दिन बंद रहेंगे. लिहाजा आप भी बैंक से संबंधित अपने काम छुट्टियों की लिस्ट देखकर समय से निपटा लें.

घर बैठे कर सकते हैं ये काम

हालांकि, बैंक के कई ऐसे काम हैं जिसके लिए आपको ब्रांच जाने की जरूरत नहीं है और बैंक के बंद रहने के बावजूद आप कई काम आप  मोबाइल बैंकिंग, यूपीआई और इंटरनेट बैंकिंग के जरिए घर बैठे भी कर सकते हैं. ऑनलाइन बैंकिंग की ये सुविधा 24 घंटे चालू रहती है.

जनवरी 2024 (Bank Holiday List In January 2024) में इस-इस दिन बंद रहेंगे बैंक 

 1 January (सोमवार)- नये साल का पहला दिन

 7 January (रविवार)

11 January (गुरुवार)- मिशनरी दिवस (मिजोरम)

12 January (शुक्रवार)- स्वामी विवेकानन्द जयंती (प. बंगाल)

13 January (शनिवार)- दूसरा शनिवार

14 January (रविवार)

15 January (सोमवार)- पोंगल/तिरुवल्लुवर दिवस (तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश)

16 January (मंगलवार)- टुसु पूजा (प. बंगाल और असम)

17 January (बुधवार)- गुरु गोविंद सिंह जयंती

21 January (रविवार)

23 January (मंगलवार)- नेताजी सुभाष चंद्र बोस जयंती

25 January (गुरुवार)- राज्य दिवस (हिमाचल प्रदेश)

26 January (शुक्रवार)- गणतंत्र दिवस

27 January (शनिवार)-चौथा शनिवार

28 January (रविवार)

31 January (बुधवार)- मी-डैम-मी-फी (असम)

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *