24 मार्च तक चलेगा आयुष्मान पखवाड़ा, निःशुल्क बनेंगे आयुष्मान कार्ड

24 मार्च तक चलेगा आयुष्मान पखवाड़ा, निःशुल्क बनेंगे आयुष्मान कार्ड

  • आयुष्मान कार्ड बनवाने में मदद कर रहीं आशा एवं कॉमन सर्विस सेंटर
  • आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत सूचीबद्ध लाभार्थियों के ही बनेंगे ‘आयुष्मान कार्ड’
  • 10 से 19 मार्च तक 820 कैंप लगाकर 20,262 लाभार्थियों के बने गोल्डेन कार्ड।

संवाददाता

बलिया: प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना व मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के तहत आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए 24 मार्च तक आयुष्मान पखवाड़ा आयोजित किया जा रहा है । आयुष्मान भारत योजनाके अन्तर्गत सूचीबद्ध जिन लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड नहीं बने हैं, वह अपने कार्ड बनवा सकते हैं । कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) पर बिना फीस दिए मुफ्त में आयुष्मान कार्ड बनवाया जा सकता है।

इस कार्ड को बनवाने में आशा, आशा संगिनी मदद कर रहीं हैं। अगर किसी को यह जानकारी नहीं है कि कार्ड कैसे बनेगा तो वह आशा, आशा संगिनी से मदद ले सकते हैं। कार्ड विहीन लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड कैंप तक पहुंचाने की जिम्मेदारी भी आशा कार्यकर्ता को दी गयी है। आयुष्मान कार्ड केवल उन लोगों के ही बनेंगे, जिनका नाम आयुष्मान भारत लाभार्थी सूची में पहले से ही अंकित है।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी व योजना के नोडल अधिकारी डॉक्टर हरिनंदन प्रसाद ने बताया कि 10 मार्च से शुरू हुआ आयुष्मान पखवाड़ा 24 मार्च तक चलेगा। इस पखवाड़े में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के 2,21,836 लाख पात्र परिवारों का नि:शुल्क आयुष्मान कार्ड (गोल्डन कार्ड) बनाया जाएगा। जिला कार्यक्रम समन्वयक आयुष्मान भारत डॉ०चंद्रशेखर सिंह ने बताया कि 10 से 19 मार्च तक 820 कैंप लगाकर 20,262 लाभार्थियों के गोल्डेन कार्ड बनाये गए हैं।

नोडल अधिकारी डॉ प्रसाद ने बताया की वर्ष 2011 को हुई आर्थिक जनगणना के आधार पर बनी सूची में शामिल लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे। योजना में फिलहाल कोई नया नाम नहीं जोड़ा जा सकता है। जिन लोगों के नाम पहले से सूची में अंकित है वह अपनी ग्राम सभा क्षेत्र में आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं। लाभार्थियों की सूची आशा के पास उपलब्ध है। जो लाभार्थी आयुष्मान कार्ड बनवाना चाहते हैं वह आशा,आशा संगिनी से संपर्क कर सकते हैं या वह खुद भी आयुष्मान कैंप जाकर अपना कार्ड बनवा सकते हैं।

नोडल अधिकारी ने बताया कि आशा,आशा संगिनी लोगों की मदद करने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है। इससे विभाग को काफी मदद मिलेगी और पात्र लोगों को आयुष्मान कार्ड उपलब्ध करवाया जा सकेगा। कॉमन सर्विस सेंटर की ओर से आयुष्मान कार्ड नि:शुल्क बनाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *