बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए जागरूकता जरुरी

बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए जागरूकता जरुरी

  • स्वास्थ्य सुविधाओं मे सुधार को 16 दिवसीय अभियान का शुभारंभ

रिपोर्टर: प्यारेलाल यादव

वाराणसी- समाज की महिलाओं को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से लोक चेतना समिति व सहयोग संस्था के संयुक्त तत्वावधान मे सोमवार को बरियासनपुर मे “स्वास्थ्य कर्मियों की समाज मे भूमिका” विषय पर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए लोक चेतना समिति की निदेशिका रंजू सिंह ने कहा कि बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं की उपलब्धता हेतु स्वास्थ्य कर्मियों के साथ ही समाज के लोगों का सहयोग जरूरी है।स्वास्थ्य कर्मियों की कड़ी मे आशा कार्यकत्रियों की भूमिका काफी सराहनीय है।

उन्होंने सरकारी प्रसव केंद्रों पर आकस्मिक सुविधाओं व परामर्श सेवाओं का अभाव है,जिसके कारण लोग निजी अस्पतालों की ओर रूख कर रहे हैं।बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए ग्राम स्वास्थ्य पोषण एवं स्वच्छता समितियों को सक्रिय बनाने मे आमजन की भागीदारी जरूरी है।

रंजू सिंह ने बताया कि स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने की मांग को लेकर लोक चेतना समिति की ओर से 16 दिवसीय अभियान की का शुभारंभ सोमवार से किया जा रहा है। सहभागी शिक्षण संस्थान के रमाकांत ने कहा कि पुरूष परिवार नियोजन की सेवाओं में बहुत कम रूचि लेते हैं और महिला नसबंदी को लेकर भी लोगों में नकारात्मक सोच है।
कार्यक्रम को रामबचन, सूबेदार, संगीता, सुजीत, पूनम ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम का संचालन शालिनी व धन्यवाद ज्ञापन सुरेन्द्र भाई ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *