(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});
Tue. Apr 16th, 2024

Auto Upgradation Scheme: अब स्लीपर की टिकट पर भी होगा AC कोच में सफर, यहां जानें तरीका

Railway

Auto Upgradation Scheme: क्या आपने कभी स्लीपर की टिकट पर एसी कोच में सफर किया है. रेलवे की एक स्कीम के तहत आप स्लीपर की टिकट पर बिना किसी एक्स्ट्रा चार्ज के एसी कोच में सफर कर सकते हैं. क्या है वह स्कीम आइए जानें…

लोगों को ट्रेन में सफर करने के लिए आकर्षित करने के लिए भारतीय रेलवे कई तरह की आकर्षक योजनाएं लाता रहता है. हालांकि जानकारी के अभाव में कई लोग इन योजनाओं का लाभ नहीं उठा पाते. क्या आपको पता है कि आप स्लीपर की टिकट पर AC कोच में सफर कर सकते हैं  और वो भी बिना किसी एक्स्ट्रा चार्ज के? जी हां और ऐसा ‘ऑटो अपग्रेडेशन स्कीम’ के जरिए मुमकिन है. इस स्कीम में आपको अपनी टिकट को अपग्रेड करने का ऑप्शन मिलता है.

क्या है ऑटो अपग्रेडेशन स्कीम

मान लीजिए आप ने स्लीपर कोच का टिकट बुक किया है. अगर टिकट बुक करते समय आप ऑटो अपग्रेडेशन स्कीम का विकल्प चुनते हैं तो सीट खाली होने पर आप आपको एसी कोच में सीट दे दी जाती है.

फ्री में कैसे करें टिकट अपग्रेड

अगर आप यात्रा से पहले यानी टिकट बुक करते समय ऑटो अपग्रेड का विकल्प चुनते हैं तो आपकी टिकट फ्री में अपग्रेड हो जाएगी. वहीं अगर आप यात्रा के दौरान टिकट अपग्रेड का ऑप्शन चुनते हैं तो फिर आपको शुल्क देना होगा. 

चार्ट बनने के बाद अपग्रेड होती है टिकट

रेलवे ने साल 2006 में ऑटो अपग्रेडेशन स्कीम लॉन्च की थी. ऑटो अपग्रेडेशन का ऑप्शन रिजर्वेशन फॉर्म में सबसे ऊपर दिया जाता है. IRCTC ऐप और ऑनलाइन पोर्टल पर भी ऑटो अपग्रेडेशन का विकल्प दिया जाता है. रेलवे चार्ट बनने के बाद टिकट को अपग्रेड करने पर विचार करता है.

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *