(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});
Mon. Apr 15th, 2024

विधानसभा चुनाव की तारीखों का आज ऐलान, शुरू हुआ काउंटडाउन

Lok Sabha Election Date 2024 Live Updates: लोकसभा चुनाव के साथ-साथ 4 राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का आज ऐलान होगा. चुनाव आयोग के ऐलान के साथ ही पूरे देश में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो जाएगी.

लोकसभा चुनाव के साथ-साथ 4 राज्यों में विधानसभा चुनाव के तारीखों का आज ऐलान होगा. इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया (ECI) दोपहर 3 बजे वोटिंग और काउंटिंग की तारीखों के संबंध में विस्तार से जानकारी देगा. लोकसभा चुनाव के अलावा, चुनाव आयोग आंध्र प्रदेश, सिक्किम और ओडिशा राज्य विधानसभा चुनावों की तारीखों की भी घोषणा करेगा. चुनाव इस साल अप्रैल-मई में होंगे, जबकि मौजूदा सरकार का कार्यकाल 16 जून को समाप्त होने वाला है. 

बीजेपी लोकसभा चुनाव को लेकर अबतक कुल  267 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर चुकी है. वहीं, बुधवार को लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा ने अपने उम्मीदवारों की जो दूसरी सूची जारी की थी, जिसमें तीन पूर्व मुख्यमंत्रियों समेत 28 मौजूदा सांसदों को का टिकट काट दिया था.  दूसरी ओर, कांग्रेस ने लोकसभा चुनावों के लिए अब तक कुल 82 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए हैं. 

इस बीच, 14 मार्च को चुनाव आयोग ने एसबीआई से मिले चुनावी बांड पर डेटा को अपनी वेबसाइट पर अपलोड किया. आंकड़ों के अनुसार, फ्यूचर गेमिंग एंड होटल सर्विसेज और मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड ने राजनीतिक दलों को सबसे अधिक दान दिया. चुनावों से संबंधित सभी महत्वपूर्ण घोषणाओं और जानकारियों के लिए हमारे साथ बने रहें.

लोकसभा चुनाव से पहले मध्य प्रदेश बीजेपी में बगावत

लोकसभा चुनाव से पहले मध्य प्रदेश बीजेपी में बगावत सामने आई है. पूर्व राज्यसभा सांसद अजय प्रताप सिंह ने इस्तीफा देकर निर्दलीय चुनाव लड़ने का फैसला किया है. अजय प्रताप ने पार्टी के कार्यकर्ताओं की अनदेखी का आरोप लगाया है. सीधी लोकसभा सीट से इस बार डॉ. राजेश मिश्रा को प्रत्याशी बनाया गया है.

19 मार्च को कांग्रेस कार्य समिति की बैठक

लोकसभा चुनाव के लिए घोषणापत्र को अंतिम रूप देने के लिए 19 मार्च को दिल्ली में कांग्रेस कार्य समिति की बैठक. इस बैठक में चुनाव की रणनीति पर भी चर्चा होगी.

 राजस्थान में किसी से गठबंधन नहीं करेगी कांग्रेस

2024 लोकसभा चुनाव में कांग्रेस अब राजस्थान में किसी से गठबंधन नहीं करेगी. भारतीय आदिवासी पार्टी,लेफ्ट और आरएलपी से गठबंधन की बात नहीं बन पाई है. राजस्थान में कांग्रेस सभी 25 सीटों पर अकेले लड़ेगी चुनाव. 25 में से 3 सीटों पर अन्य दलों के साथ गठबंधन की बात चल रही थी. अब कांग्रेस उन्हीं पार्टियों में सेंधमारी करने जा रही है. बाड़मेर से RLP नेता उम्मेदाराम को कांग्रेस पार्टी टिकट दे रही है.

ज्ञानेश कुमार, सुखबीर सिंह संधू ने पदभार संभाला

नवनियुक्त ज्ञानेश कुमार, सुखबीर सिंह संधू ने 15 मार्च को नए चुनाव आयुक्त के रूप में पदभार संभाल लिया. लोकसभा चुनाव के साथ-साथ चार राज्यों के विधानसभा चुनावों के लिए तारीखों के ऐलान के दौरान दोनों आयुक्त भी मौजूद रहेंगे.

चुनाव आयोग को निष्पक्ष होना चाहिए: अधीर रंजन चौधरी

चुनाव आयोग और निष्पक्ष चुनाव संचालन पर कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि चुनाव आयोग को निष्पक्ष होना चाहिए. यह किसी पार्टी का नहीं होना चाहिए. आचार संहिता लागू होते ही सत्ताधारी दल मतदाताओं को लुभाने की कोशिश करते हैं. चुनाव आयोग का आचरण सभी के लिए समान और निष्पक्ष होना चाहिए.

2019 के आम चुनाव में क्या रहे थे नतीजे?

2019 के आम चुनाव में भाजपा ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 543 में से 303 सीटें जीतकर पूर्ण बहुमत वाली सरकार बनाई थी. वहीं, 2019 के आम चुनाव में कांग्रेस को मात्र 52 सीटें मिली थीं. 2019 में 10 मार्च को आम चुनाव की तारीखों का ऐलान किया गया था. देशभर में अलग-अलग मतदान केंद्रों पर 7 चरणों वोटिंग कराई गई थी. 

करीब 97 करोड़ लोग डालेंगे वोट!

चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक, देशभर में अलग-अलग राज्यों में लगभग 97 करोड़ लोग मतदाता सूची में रजिस्टर्ड हैं, जो आम चुनाव में वोट डालने के योग्य हैं. 

4 राज्यों के विधानसभा चुनावों का भी होगा ऐलान

मुख्य चुनाव आयोग (CEC) राजीव कुमार के नेतृत्व में चुनाव आयोग कितने चरणों में चुनाव होंगे, कब-कब मतदान होंगे, कब नतीजों की घोषणा होगी, इन सबकी जानकारी देगा. लोकसभा के अलावा, चुनाव आयोग आंध्र प्रदेश, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश और ओडिशा के विधानसभा चुनावों की तारीखों की भी घोषणा करेगा.

तारीखों के ऐलान के बाद लागू हो जाएगी आचार संहिता

चुनाव आयोग की ओर से आगामी लोकसभा चुनावों के लिए तारीखों की घोषणा के तुरंत बाद पूरे देश में आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी. आदर्श आचार संहिता के लागू होने के बाद केंद्र या राज्य सरकारें किसी भी तरह की योजनाओं की घोषणा नहीं कर पाएंगी.

2019 में 10 मार्च को की गई थी तारीखों की घोषणा

भारत निर्वाचन आयोग ने 2019 लोकसभा चुनाव के लिए तारीखों की घोषणा 10 मार्च को की थी. मतदान 11 अप्रैल से 19 मई तक 7 चरणों में कराए गए थे. 

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *