Fri. Feb 23rd, 2024
Application for UPPSC PCS 2024 exam

UPPSC PCS 2024: यूपी पीसीएस परीक्षा 2024 के लिए अधिसूचना जारी हो गई हैI इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 29 जनवरी 2024 तक ऑफिसियल वेबसाइट पर जा कर आवेदन कर सकते हैंI इस बार ये भर्तियाँ 220 पदों पर होनी हैI इच्छुक और योग्य उम्मीदवार अधिसूचना से जुड़ी पूरी डिटेल्स यहाँ चेक कर सकते हैंI 

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने सम्मिलित राज्य/ प्रवर सेवा परीक्षा 2024 की अधिसूचना जारी कर कर दी है साथ ही पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया भी 1 जनवरी से शुरू हो चुकी है और इच्छुक उम्मीदवार 29 जनवरी तक ऑफिसियल वेबसाइट पर जा कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैंI आवेदन के लिए उम्मीदवारों की आयु 21 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए साथ ही उम्मीदवारों का किसी भी विषय में स्नातक होना अनिवार्य है उम्मीदवारों को आवेदन के लिए पहले ओटीआर रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य हैI 

उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन (UPPSC) की तरफ से जारी शॉर्ट नोटिस के अनुसार, यूपी पीसीएस 2024 के माध्यम से कुल 220 पदों पर भर्तियां होंगी. इस परीक्षा में रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया जनवरी के आखिरी हफ्ते तक चलेगी. इसमें आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के बाद उम्मीदवार नीचे दिए स्टेप्स से आवेदन कर सकेंगे.

UP PCS 2024 के लिए करें आवेदन

यूपी पीसीएस में आवेदन करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर जाना होगा.

वेबसाइट की होम पेज पर Latest Notices के लिंक पर क्लिक करना होगा.

इसके बाद UPPSC UP Pre Examination 2024 Apply Online के लिंक पर जाएं.

अगले पेज पर मांगी गई डिटेल्स से रजिस्ट्रेशन कर लें.

रजिस्ट्रेशन के बाद एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं.

यूपी पीसीएस एग्जाम में आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स को फीस जमा करना जरूरी है. जनरल और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को फीस के तौर पर 125 रुपए देने होंगे. इसके अलावा एससी और एसटी के लिए फीस 65 रुपए निर्धारित है. जबकि, दिव्यांग वर्ग के उम्मीदवार 25 रुपए में आवेदन कर सकते हैं. आवेदन फीस का भुगतान ऑनलाइन कर सकते हैं.

220 पदों पर वैकेंसी

यूपी पीसीएस परीक्षा के माध्यम से उत्तर प्रदेश के सरकारी विभागों में भर्तियां होंगी. इस परीक्षा को क्रैक करने के बाद एसडीएम और डीएसपी के अलावा सब रजिस्ट्रार ट्रांसपोर्ट, बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला ऑडिट ऑफिसर, सीनियर लेक्चरर जैसे पदों पर भर्तियां होती है. इस परीक्षा के माध्यम से कुल 220 पदों पर भर्तियां होंगी.

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *