प्रत्येक प्रश्नों का उत्तर है उत्तर प्रदेश : डॉ नीलकंठ तिवारी

प्रत्येक प्रश्नों का उत्तर है उत्तर प्रदेश : डॉ नीलकंठ तिवारी

  • व्यक्ति के प्रत्येक सुख की परिकल्पना है एकात्म मानववाद
  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने काशी के हर क्षेत्र के हर पक्ष को ध्यान में रखते हुए विकास का खाका तैयार किया, जो मूर्तरूप ले रहा है

महेश पाण्डेय ब्यूरो चीफ

वाराणसी: नमो ऐप वर्चुअल मीट में वार्ता करते हुए वाराणसी शहर दक्षिणी से विधायक व उत्तर प्रदेश में स्वतंत्र प्रभार राज्यमंत्री डॉ नीलकंठ तिवारी ने प्रदेश में अब तक हुए पर्यटन, संस्कृति व धर्मार्थ कार्य से जुड़े कार्यों के बारे में विस्तार से उल्लेख किया। उक्त वार्ता में नमो ऐप की सञ्चालन समिति के सदस्य व अन्य क्षेत्रों के प्रबुद्ध जनों ने मंत्री नीलकंठ तिवारी से उनके कार्य क्षेत्र के बारे में सवाल पूछे। जवाब देने के क्रम में डॉ तिवारी ने काशी समेत उत्तर प्रदेश के विभिन्न जनपदों में हो चुके तथा वर्तमान में चल रहे पर्यटन विकास योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया।

डॉ तिवारी ने बताया की अयोध्या में भव्य मंदिर निर्माण के अलावा करीब 300 विभिन्न जगहों पर पर्यटन विभाग द्वारा विकास कार्य किया जा रहा है I ब्रज, मथुरा, वृन्दावन, आगरा, फतेहपुर, नैमिषारण्य, हस्तिनापुर जैसे तमाम स्थलों पर विभाग द्वारा सुन्दरीकरण का कार्य किया जा रहा है।

पर्यटक आवागमन के बारे में चर्चा करते हुए डॉ तिवारी ने उल्लेख किया की पहले प्रदेश में पर्यटक कुछ दिनों के लिए आते थे, पर अब उन्हें हफ्ते भी कम लगते हैं। डॉ तिवारी ने वार्ता के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तथा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कुशल नेतृत्व का अनुसरण करते हुए गंगा सर्किट, पांडव वनगमन क्षेत्र, गोरक्षपीठ जैसे स्थलों का भी व्यख्यान किया।


काशी में हो रहे विकास कार्यों के बारे में सवाल पूछने पर डॉ तिवारी ने बताया की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने काशी के हर क्षेत्र के हर पक्ष को ध्यान में रखते हुए विकास का खाका तैयार किया, जो मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कुशल मार्गदर्शन में धरातल पर पूर्ण होता नज़र आ रहा है। काशी शहर के विश्वनाथ धाम से लेकर हेरिटेज वाक, आनंद कानन वन, पच्च्कोशी परिक्रमा मार्ग, रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर, किसानों के हित के लिए निर्मित पेरिशेबल कार्गो जैसी महत्वपुर्ण परियोजनाओं के बारे में विस्तार से उल्लेख किया।

हाल ही उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा पेश किए बजट के बारे में बताते हुए डा तिवारी ने बताया की व्यक्ति के प्रत्येक सुख की परिकल्पना है एकात्म मानववाद है, जिसके पथ पर सरकार निरंतर जनसेवा का कार्य कर रही है। उत्तर प्रदेश डोमेस्टिक टूरिज्म में देश में शीर्ष स्थान पर ऐसा उल्लेख भी पर्यटन मंत्री ने किया। उक्त वार्ता से परदेश भर के 20 हजार से भी अधिक लोग सोशल मीडिया के माध्यम से जुड़े।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *