“भारत पर्यटन वाराणसी द्वारा “आजादी का अमृत महोत्सव”

“भारत पर्यटन वाराणसी द्वारा “आजादी का अमृत महोत्सव”

इंडिया@75 के अवसर पर हेरिटेज वाक का आयोंजन”

महेश पाण्डेय ब्यूरो चीफ

वाराणसी: भारत की आजादी के 75 वर्ष, 15 अगस्त 2022 को पूरे हो रहे हैं । इस उपलक्ष्य में भारत सरकार द्वारा पूरे देश भर में 75 सप्ताह पूर्व, आज दिनांक 12 मार्च 2021 से आजादी का “अमृत महोत्सव” शीर्षक से विभिन्न आयोजन संपादित किए जा रहे हैं । ज्ञातव्य है कि आज ही के दिन राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने 1930 में दांडी मार्च की शुरुआत की थी ।

का अमृत महोत्सव 1

भारत सरकार द्वारा आज दिनांक 12 मार्च 2021, शुक्रवार को भारत पर्यटन कार्यालय वाराणसी (पर्यटन मंत्रालय), टूरिस्ट गाइड एसोसिएशन (टी.जी.ए.), पर्यटन विभाग (बीएचयू) के संयुक्त तत्वाधान में वीरांगना रानी लक्ष्मीबाई की भदैनी स्थित ऐतिहासिक जन्मस्थली से हेरिटेज वॉक के रूप में आयोजन की शुरुआत की गई ।

भारत पर्यटन कार्यालय के अधिकारी एवं कर्मचारी गण, टूरिस्ट गाइड एसोसिएशन के पदाधिकारी गण तथा बीएचयू पर्यटन विभाग के प्रोफेसर व छात्र-छात्राओं ने इसमें हिस्सा लिया । हेरिटेज मार्च, भदैनी, लोलार्क कुंड, तुलसी अखाड़ा होते हुए सुबहे बनारस के मंच तक पहुंचकर समाप्त हुआ ।

का अमृत महोत्सव 2 1

जहा एक ओर ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के बारे में टी.जी.ए. के संरक्षक व वरिष्ठ पर्यटक गाइड ने चर्चा की वहीं टी.जी.ए. के अध्यक्ष अखिलेश कुमार ने बनारस के अखाड़ों एवं कुश्ती परंपरा पर विस्तार से प्रकाश डाला। टी.जी.ए. के महामंत्री जैनेंद्र राय ने हेरिटेज वॉक के महत्व एवं उपयोगिता को उकेरा ।

पर्यटन कार्यालय के सूचना अधिकारी अनिल सिंह एवं लिपिक भुवन पंत ने प्रतिभागियों का स्वागत किया। बीएचयू से पधारे पर्यटन विभाग के प्रोफेसर प्रवीण राणा ने लोलार्क कुंड के धार्मिक, भौगोलिक एवं वैज्ञानिक पक्षों को सभी प्रतिभागियों के समक्ष रखा । टीजीए के उपाध्यक्ष प्रदीप कुमार वर्मा ने असि घाट पर प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए सुबहे बनारस पर चर्चा की एवं सभी के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया ।

आयोजन में प्रमुख रूप से निलेश, अनिस झा, किशन निषाद तथा बीएचयू से पधारे भारी संख्या में छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया । आयोजन की सफलता के लिए भारत पर्यटन कार्यालय वाराणसी के सहायक निदेशक अमित गुप्ता ने सभी के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित की ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *