(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});
Mon. Apr 15th, 2024

खट्टर के इस्तीफे के बाद हरियाणा के मुख्यमंत्री बने सैनी, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की हलचल 

Morning news in HindiMorning news in Hindi

Morning news in Hindi: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से ‘इंडियाज टेकेड: चिप्स फॉर विकसित भारत’ में सम्मिलित होंगे और लगभग 1.25 लाख करोड़ रुपये की तीन सेमीकंडक्टर परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने मंगलवार को एक बयान में यह जानकारी दी। उसके मुताबिक इस अवसर पर प्रधानमंत्री देशभर के युवाओं को भी संबोधित करेंगे। पीएमओ ने कहा कि प्रधानमंत्री की परिकल्पना भारत को सेमीकंडक्टर की डिजाइन, विनिर्माण और प्रौद्योगिकी विकास के लिए एक वैश्विक केंद्र के रूप में स्थापित करने की है, ताकि देश के युवाओं के लिए रोजगार के अवसरों को बढ़ावा मिले।

मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें-

ममता बनर्जी आज सिलीगुड़ी में रोडशो का नेतृत्व करेंगी 

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी बुधवार को संशोधित नागरिकता कानून (सीएए)-2019 को लागू करने के खिलाफ सिलीगुड़ी में एक रोडशो का नेतृत्व करेंगी। तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) प्रमुख ममता बनर्जी ने मंगलवार को दावा किया कि अधिसूचित नियम ‘असंवैधानिक और भेदभावपूर्ण’ है। ममता की पार्टी ने एक बयान में कहा, ‘‘टीएमसी सिलीगुड़ी में सीएए-एनआरसी के खिलाफ रोडशो करेगी। हमारी अध्यक्ष ममता बनर्जी रोड शो का नेतृत्व करेंगी।” 

गैंगस्टर काला जठेड़ी ने कड़ी सुरक्षा के बीच ‘मैडम मिंज’ से किया विवाह

गैंगस्टर संदीप उर्फ काला जठेड़ी और “हिस्ट्रीशीटर” अनुराधा चौधरी उर्फ “मैडम मिंज” मंगलवार को दिल्ली में कड़ी पुलिस सुरक्षा के बीच विवाह के बंधन में बंध गए। संदीप हरियाणा के सोनीपत से भारी सुरक्षा के बीच पुलिस वैन में विवाह स्थल पहुंचा। सूत्रों ने बताया कि दिल्ली पुलिस ने गैंगवार की किसी भी घटना या संदीप के हिरासत से भागने की आशंका से बचने के लिए सुरक्षा के अचूक इंतजाम किए थे।

खट्टर के इस्तीफे के बाद हरियाणा के मुख्यमंत्री बने सैनी

हरियाणा में मंगलवार को मनोहर लाल खट्टर के इस्तीफा देने के बाद कुछ घंटे बाद भाजपा की राज्य इकाई के अध्यक्ष नायब सिंह सैनी ने नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। सैनी के साथ भाजपा के चार और एक निर्दलीय विधायक ने मंत्री पद की शपथ ली। हालांकि पूर्व गृह मंत्री और अंबाला छावनी से छह बार के विधायक अनिज विज को नयी कैबिनेट में जगह नहीं मिली। ओबीसी नेता सैनी (54) को यहां राजभवन में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने शपथ दिलाई। 

जैसलमेर सैन्य युद्ध अभ्यास का गवाह बने पीएम मोदी

राजस्थान में यहां मंगलवार को ‘भारत शक्ति’ अभ्यास के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि पोखरण भारत की ‘‘आत्मनिर्भरता, विश्वास और आत्म-गौरव” का गवाह बन गया है। सेना के तीनों अंगों का समन्वित अभ्यास पोखरण फील्ड फायरिंग रेंज में करीब 50 मिनट तक हुआ, जहां भारत ने अपने स्वदेशी रक्षा उपकरणों की उत्कृष्टता का प्रदर्शन किया। हल्के लड़ाकू विमान तेजस ने आसमान में गर्जना की और अत्याधुनिक हल्के हेलीकॉप्टर एमके-4 ने उड़ान भरी, जबकि मुख्य लड़ाकू टैंक अर्जुन और के-9 वज्र, धनुष तथा सारंग तोपखाना प्रणालियों ने जमीन पर गोलाबारी की।

पोरबंदर में 450 करोड़ रुपए की ड्रग्स बरामद

गुजरात के पोरबंदर के पास ड्रग्स की भारी खेप बरामद की गई है। इस ड्रग्स की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में 450 करोड़ रुपए से अधिक बताई जा रही है। इस मामले में 6 पाकिस्तानी नागरिकों को गिरफ्तार किया गया है। नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी), भारतीय तटरक्षक बल और गुजरात आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) के अधिकारियों ने गुप्त सूचना के आधार पर इस कार्रवाई को अंजाम दिया है।अधिकारियों ने पाकिस्तानी नागरिकों को उस समय पकड़ लिया जब वे कल रात भारतीय क्षेत्र में प्रवेश करने की कोशिश कर रहे थे।

मोदी सरकार की फ्री बिजली नई स्कीम पर ऐसे मिलेगी सब्सिडी

सरकार ने लोगों को हर महीने 300 यूनिट तक फ्री बिजली देने के लिए पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत 1 करोड़ परिवारों को लाभ दिया जाएगा। यह योजना रूफटॉप सोलर सिस्टम लगाने वालों को सब्सिडी प्रदान करेगी। इस योजना के तहत कम से कम 30 हजार रुपये की सब्सिडी दी जाएगी। पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत 1-किलोवाट रूफटॉप सोलर सिस्टम लगाने वाले व्यक्ति को 30 हजार की सब्सिडी दी जाएगी।

CM नीतीश को धमकी देने वाला शख्स चढ़ा पुलिस के हत्थे

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को हाल ही में एक वीडियो के माध्यम से सोशल मीडिया मंच पर गोली मारने की धमकी देने के मामले में एक व्यक्ति को पुलिस ने मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया। पटना के पुलिस उपाधीक्षक (कानून-व्यवस्था) कृष्ण मुरारी प्रसाद ने बताया कि आरोपी विशेष चतुर्वेदी को पटना शहर के बाहरी इलाके बाढ़ स्थित उसके घर से गिरफ्तार कर लिया गया है। उन्होंने कहा, ‘‘ हमें उक्त वायरल वीडियो के बारे में 14 फरवरी को पता चला और तुरंत कोतवाली थाना में मामला दर्ज किया गया।

जेल में ही रहेंगे मनीष सिसोदिया

दिल्ली की एक अदालत ने कथित आबकारी घोटाले से संबंधित भ्रष्टाचार के एक मामले में जेल में बंद पूर्व मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की न्यायिक हिरासत मंगलवार को बढ़ा दी। सिसोदिया की हिरासत अवधि आज समाप्त हो रही थी, जिसके कारण उन्हें विशेष न्यायाधीश एम. के. नागपाल के समक्ष पेश किया गया था। अदालत ने सिसोदिया की हिरासत अवधि 22 मार्च तक बढ़ा दी। जज ने यह आदेश तब दिया जब सीबीआई के वकील ने दावा किया कि जांच महत्वपूर्ण चरण में है और अगर आम आदमी पार्टी (आप) के नेता सिसोदिया को जमानत पर रिहा किया गया तो वह जांच में बाधा डाल सकते हैं या न्याय की जद से भाग सकते हैं।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *