महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने को एक्शनएड का बायर्स मीट

महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने को एक्शनएड का बायर्स मीट

बोले विशेषज्ञ कैसे छोटे बिज़नेस से महिला उद्यमी आर्थिक रूप से सशक्त बनकर राष्ट्रीय पहचान और नाम दे सकती हैं।

रिपोर्ट:- राजकुमार गुप्ता

लखनऊ: एक्शनएड एसोसिएशन लखनऊ की ओर से एक दिवसीय बायर्स मीट गोमतीनगर स्थित होटल लिनेज में आयोजित किया गया। यह आयोजन शहरी निकाय निदेशालय, यू0एन0डी0पी0 और यूनीसेफ के द्वारा संचालित सम्भव परियोजना के तहत  किया गया। जिसमें लखनऊ के शहरी मलिन बस्तियों से 63 स्वयं सहायता समूहों की 145 महिलाओं ने प्रतिभाग किया। उक्त कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञ ने अपने बिज़नेस प्लान महिलाओं के साथ साझा किया जिससे महिलायें आत्मनिर्भर हो सकें और अपने जीवन स्तर को सुधार सकें। फूडेलू से रामभद्र द्विवेदी, नियामतखाना रेस्टोरेन्ट से मीना सोनी, प्रीशा मसाले से सोनिया सिंह, सनत्कदा से नगमा ने अपने बिज़नेस के बारे में बताया।

वर्चुअल सेशन से ज्योत्सना हबीबुल्ला ने बताया कि छोटे-छोटे छोटे बिज़नेस से महिला एक उद्यमी बनकर आर्थिक रूप से सशक्त बन सकती है। किराइटवाक फाउण्डेशन से जुड़ी समीना ने बताया कि कैसे एक महिला आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर और सशक्त हो सकती है।  कई पैनलिस्ट ने आनलाइन बैठक में जुड़कर बताया कि महिला कैसे अपने छोटे से बिज़नेस को राष्ट्रीय पहचान और नाम दे सकती हैं। अपना डाट काम  से जुड़ी कथक ने बताया कि अपना ऐप बनाकर आनलाइन कैसे मार्केटिंग कर सकते हैं।

करमा फाउण्डेशन से ध्वनि, ममता वर्मा, भैरवी चिकन से ने बताया कि उनके साथ बहुत सारी महिलाए जुड़कर काम कर रही हैं। ज़िला उद्योग अधिकारी मनोज चौरसिया ने बताया कि ओ0डी0ओ0पी0 से जुड़ी विभागीय योजनाओं के बारे से कैसे लोन लेकर अपना बिज़नेस शुरू किया जा सकता है। और महिलाओं से उनके काम से जुड़ी हुयी समस्याओं के बारे में बात किया। महिला उधमियो ने अपने काम से जुड़े कई सवाल विशेषज्ञ से किया कहा कि मार्केटिंग में बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। मनोज चौरसिया ने उधमियो के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि मार्केटिंग में भी ओ0डी0ओ0पी0 विभाग मदद करेगा।

साथ ही उद्यम सारथी एप के बारे में बताया और उसको डाउनलोड करके सभी योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की जा सकती है। इसके साथ ही महिलाओं ने बैंक से जुडी हुयी समस्याओं के बारे में भी बात रखी कि बैंक में किसी भी प्रकार के लोन में बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। उपरोक्त कार्यक्रम में प्रमुख रूप से एक्शनएड के एसोसिएट डायरेक्टर खालिद चैधरी, यू0एन0डी0पी0 से राहुल सिंह, प्रकाश राठौर और ओम जी उपस्थित रहें। एक्शनएड के एक्ज्यूटिव डायरेक्टर संदीप चाचरा वर्चुअली बैठक में जुड़े रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *