महाशिवरात्रि के अवसर पर क्षेत्र में निकली शिव बारात की भव्य झांकी

महाशिवरात्रि के अवसर पर क्षेत्र में निकली शिव बारात की भव्य झांकी

रिपोर्टर दीपक कुमार सिंह

वाराणसी/चोलापुर: चोलापुर विकास क्षेत्र में महाशिवरात्रि के अवसर पर क्षेत्र के हर मंदिरो में शिव भक्ति में डूबी नजर आई। और क्षेत्र के सभी शिवालयों में दर्शन पूजन को भारी भीड़ दिखाई पड़ी और इसके साथ-साथ लोग अपने घरों में रुद्राभिषेक का आयोजन किया गया। शाम को चोलापुर क्षेत्र में शाम को शिवबारात निकली और उसमे ग़ुलाल उड़ा कर और साथ में शामिल रथ पर नृत्य करते हुए भव्य शिवबारात निकाली गईं।

धरसौना से चोलापुर होते हुए मोहाव तक हर हर महादेव के गगनभेदी उदघोष के साथ बारात निकाली गई। दूल्हा बने शिव के साथ देवगणों की झांकियों ने लोगों का आकर्षण खींचा। ढोल नगाड़े की थाप पर शिवभक्तों का रेला भी शिव बारात के साथ जगह जगह बाजारों में भ्रमण को निकला। पूरे ग्रामीण क्षेत्रो के बाजारों धरसौना, चोलापुर, मोहाव, चमरहा, पलहीपट्टी, आयर, में भ्रमण के पश्चात आरती और प्रसाद के वितरण के साथ आयोजन का समापन हुआ।

वही चोलापुर में व्यापार मंडल के अध्यक्ष अनिल सेठ, भरत जायसवाल एवं सतीश सिंह, ग्राम प्रधान संजय सिंह, बबलू सिंह,के नेतृत्व में शिव बारातियों को प्रसाद वितरण किया। बारात आयोजन में मनोज , रेनू सिंह, पप्पू भाष्कर, सचाऊ, रमाशंकर , सुनील सिंह, राजेश सिंह आदि ने सक्रिय सहयोग किया। दूसरी ओर चमरहा बाजार में प्रधान राजेश गुप्ता के तरफ से दुर्गा मां मंदिर के पास स्थित शिव मंदिर पर नव युवक समिति द्वारा आयोजित सुंदर कांड पाठ के पूर्णाहुति के बाद भव्य भंडारे का आयोजन किया गया।

इस भंडारे में सैकड़ों श्रद्धालुओं ने फलहारी, ठंडई का प्रसाद ग्रहण किया इस दौरान सुजीत सिंह, मुकेश सिंह, अनिल, अविनाश, मिंटू, अमित सहित भारी मात्रा में क्षेत्र के सभी श्रद्धालु उपस्थित रहेl

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *