10वीं बोर्ड परीक्षा हो सकता रद्द ?

10वीं बोर्ड परीक्षा हो सकता रद्द ?

नई दिल्ली. कोरोना के कारण यूपी बोर्ड 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षाओं स्थगित किया गया है. अब सरकार 10वीं बोर्ड परीक्षा रद्द करने की तैयारी में है. परीक्षा रद्द होने के बाद 10वीं के विद्यार्थियों को 11वीं कक्षा में प्रमोट कर दिया जाएगा. बता दें कि मध्य प्रदेश सहित कई राज्यों में 10वीं की बोर्ड परीक्षा को रद्द किया जा चुका है.

प्रदेश में कोरोना संक्रमण की वजह से बढ़ रहे लॉकडाउन के कारण यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने सभी जिलों के जिला विद्यालय निरीक्षकों से 10वीं कक्षा की प्री बोर्ड परीक्षा और छमाही परीक्षा के नतीजे मंगलवार तक बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड करने का निर्देश दिया है. संभावना जताई जा रही है कि जिस तरह से लॉकडाउन बढ़ाया जा रहा है. वैसे में बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन करना संभव नहीं है. ऐसे में 10वीं के विद्यार्थियों को 11वीं में प्रमोट किया जा सकता है.

विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार छमाही और प्री बोर्ड परीक्षा के आधार पर 10वीं के विद्यार्थियों को 11वीं कक्षा में प्रमोट किया जा सकता है. वहीं अभी तक 10वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द करने की घोषणा सरकार और यूपी बोर्ड की ओर से नहीं की गई है. यूपी बोर्ड 10वीं परीक्षा 2021 के लिए 2994312 छात्र-छात्राओं ने पंजीकरण कराया है.

  • 12वीं की परीक्षा पर फैसला 20 मई के बाद

अभी प्रदेश में 20 मई तक प्राइमरी और यूपी बोर्ड के सभी सरकारी स्कूल बंद किए गए हैं. ऐसी संभावना जताई जा रही है कि लाकडाउन खत्म होते ही 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा. 12वीं की बोर्ड परीक्षा के संबंध में 20 मई के बाद फैसला किया जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *